अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को नहीं पता कौन हैं उनके पिता!

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को नहीं पता कौन हैं उनके पिता!

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप एक बार फिर अपने पिता के बारे में गलत दावा कर बैठे. नाटो सेक्रेटरी जेंनस स्टोलटेनबर्ग के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने कहा कि उनके पिता का जन्म जर्मनी में हुआ था.ट्रंप जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल की आलोचना कर रहे थे. उन्होंने कहा कि जर्मनी सैन्य मदद की कीमत उन्हें ठीक तरह से नहीं अदा कर रहा है.

ट्रंप ने कहा, मेरे मन में एंजेला के और जर्मनी के लिए बहुत सम्मान है. मेरे पिता जर्मन थे, वे जर्मनी की एक बहुत ही सुंदर सी जगह पर पैदा हुए थे इसलिए जर्मनी से मुझे खास लगाव है.सच्चाई ये है कि ट्रंप के पिता फ्रेड ट्रंप का जन्म न्यू यॉर्क में हुआ था. ट्रंप के दादा फ्रीडरिक ट्रंप जर्मनी के कैल्सटैड गांव में पैदा हुए थे.जर्मन इतिहासकार के मुताबिक, फ्रीडरिक ट्रंप 1885 में अमेरिका चले गए. वह 1901 में जर्मनी लौटे और उन्हें एलिजाबेथ क्राइस्ट नाम की एक लड़की से प्यार हो गया. दोनों ने शादी की और फिर अमेरिका लौट गए.

फ्रीडरिक की पत्नी क्राइस्ट को जब घर की याद सताने लगी तो 1905 में उन्होंने जर्मनी लौटने की नाकामयाब कोशिश की. जब वह अनिवार्य सैन्य सेवा देने में असफल रहे तो उन्हें जर्मनी छोड़ने और फिर कभी वापस नहीं आने का आदेश मिल गया. दोनों पेन्निसेलविया जा रहे एक जहाज से यूएस लौटे. क्राइस्ट उस वक्त तीन महीने की प्रेग्नेंट थी. उनके बेटे यानी ट्रंप के पिता का जन्म न्यू यॉर्क में हुआ.

ट्रंप ने इससे पहले भी कई बार अपने पिता के जन्मस्थान को लेकर गलत दावे पेश किए हैं. जुलाई 2018 में ट्रंप के ईरान के साथ परमाणु समझौता रद्द करने के बाद यूरोपीय संघ के देशों के ईरान के साथ व्यापार करने पर आलोचना की थी. ट्रंप ने दावा किया था कि उनके पिता का जन्म विदेश में हुआ था. ट्रंप की मां स्कॉटिश थीं.राष्ट्रपति बनने से पहले ट्रंप ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बारे में भी गलत दावा किया था कि वह केन्या में पैदा हुए हैं. यह थ्योरी गलत साबित होने के बाद भी वह लगातार इसे दोहराते रहे.

Leave a Reply