बतौर कप्तान विराट कोहली अभी तक टेस्ट नहीं हुए: बिशन सिंह बेदी

बतौर कप्तान विराट कोहली अभी तक टेस्ट नहीं हुए: बिशन सिंह बेदी

- in खेल
0

नई दिल्ली

टीम इंडिया में अपने दौर के स्पिन बोलिंग के दिग्गज और पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने कहा है कि बतौर बल्लेबाज विराट कोहली कि विश्वसनीयता पर किसी को संदेह नहीं है लेकिन बतौर कप्तान उन्हें अभी खुद को साबित करना बाकी है।

विराट कोहली को टीम इंडिया की कमान साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान तब मिली थी, जब पूर्व कप्तान एम. एस. धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की थी तब से लेकर अब तक विराट 35 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं, जिनमें 21 में उन्हें जीत मिली है, 5 में हार और 9 टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुए हैं।

इसके अलावा 29 वर्षीय विराट कोहली अब तक 49 वनडे में भारत की कमान संभाल चुके हैं, जिनमें उन्हें 38 में जीत और 10 में हार का सामना करना पड़ा है। इन 49 मैचों में से एक मैच बिना किसी परिणाम के खत्म हुआ। अगर क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की बात करें, तो विराट कोहली ने 12 टी20 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है, जिनमें से उन्हें 7 में जीत मिली है।

बिशन सिंह बेदी मानते हैं कि बतौर कप्तान अभी विराट कोहली को श्रेष्ठ मानना थोड़ा जल्दी है क्योंकि एक कप्तान के तौर पर अभी उनकी सही परख नहीं हो पाई है। फर्स्ट पोस्ट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक बिशन सिंह बेदी ने कहा, ‘मैं ईमानदारी से कहूं, तो एक बल्लेबाज के रूप में वह आगे आकर टीम का नेतृत्व कर रहा है। टीम को इच्छा के अनुरूप परिणाम मिल रहे हैं।’

विराट की कप्तानी पर चर्चा करते हुए बेदी ने कहा, ‘अगर आप स्टीव वॉ और माइकल ब्रेयरली की बात करें, तो वे खेल के अच्छे जानकार थे। बतौर कप्तान उन्हें (कोहली) अभी वह प्रभाव छोड़ना बाकी है। मैं चाहता हूं कि वह यहां भी खुद को साबित करे। अभी उसका टेस्ट नहीं हुआ है।’

67 टेस्ट में 266 विकेट लेने वाले इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज कोहली की स्थिरता और क्षमता के फैन हैं। कोहली खेल पर जिस तरह का अंदाज रखते हैं बेदी को उनका वह बेखौफ अंदाज बेहद पसंद है।

Leave a Reply