मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

- in भोपाल/ म.प्र
0

भोपाल

देश में इन दिनों कई जगहों पर भारी बारिश के कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अब मध्य प्रदेश में भारी बारिश की आशंका के चलते 39 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य के भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, बड़वानी, बुरहानपुर, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, शाजापुर, देवास, सागर, आगर, दमोह, गुना, अशोकनगर, सिंगरौली में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

दरअसल, मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है. मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों मॉनसून की झड़ी लगी हुई है. इससे ज्यादा तेज बारिश तो नहीं हो रही लेकिन मॉनसून की झड़ी के चलते खेती के लिए जमीन को अच्छा पानी मिल रहा है. वहीं बारिश से बरसाती नदी नालों में भी पानी का तेज बहाव देखने को मिल रहा है. बुधवार को मंदसौर में इसी तरह रेलवे अंडरपास में पानी घुस गया. वहीं मंगलवार बुधवार की दरमियानी रात बीना में भी भारी बारिश से कुछ देर के लिए रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए. हालांकि इससे रेल यातायात पर ज्यादा असर नहीं पड़ा.

मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में पिछले 36 घंटों के दौरान सिलवानी, पचमढ़ी और मुलताई में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. यहां करीब 10 सेंटीमीटर बारिश हुई है. इसके अलावा सुवासरा, ब्यावरा, नीमच, उदयपुरा, कटंगी, गरोठ और बिछिया में भी 6 सेंटीमीटर या उससे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है.

Leave a Reply