WC: अफगानिस्तान को हरा विंडीज जीत से विदा

WC: अफगानिस्तान को हरा विंडीज जीत से विदा

- in खेल
0

लीड्स

पूर्व चैंपियन वेस्ट इंडीज ने गुरुवार को अफगानिस्तान टीम को 23 रन से हराकर वर्ल्ड कप-2019 में अपना अभियान जीत से खत्म किया। वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 311 रन बनाए जिसके बाद अफगानिस्तान टीम 50 ओवर में 288 रन पर ऑलआउट हुई। अफगानिस्तान और वेस्ट इंडीज, दोनों ही टीमों का यह अंतिम लीग मैच था। अफगानिस्तान के लिए वर्ल्ड कप का यह अभियान बेहद खराब रहा और टीम एक मैच भी नहीं जीत सकी।

वेस्ट इंडीज और अफगानिस्तान दोनों ही विश्व कप सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी थीं और उनकी निगाह जीत के साथ अंत करने पर टिकी थीं। अफगानिस्तान इस टूर्नमेंट में एक मैच भी नहीं जीत सका और 10 टीमों के पॉइंट्स टेबल में उसने अंतिम नंबर पर रहकर विदाई ली। वहीं, जेसन होल्डर की कप्तानी वाली टीम वेस्ट इंडीज की 9 मैचों में यह केवल दूसरी जीत है और टीम 9वें नंबर पर रही।

रहमत और इकराम ने जोड़े 133 रन
312 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम को पहला झटका दूसरे ही ओवर में लगा और उसके कप्तान गुलबदीन नैब (5) को केमार रोच ने लुईस के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद रहमत शाह और इकराम अली खिल ने संयमित अंदाज में बल्लेबाजी की और दूसरे विकेट के लिए 133 रन जोड़े। इस साझेदारी को कार्लोस ब्रैथवेट ने तोड़ा और रहमत को गेल के हाथों कैच कराकर पविलियन की राह दिखा दी। रहमत ने 78 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौकों की मदद से 62 रन बनाए।

इकराम अली ने फिर नजीबुल्लाह जादरान (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े। उन्हें गेल ने शिकार बनाया। इकराम ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा और 93 गेंदों पर 86 रन की अपनी पारी में 8 चौके लगाए। नजीबुल्लाह रन आउट हुए जिन्होंने 30 गेंदों पर 4 चौके और 1 छक्का जड़ा।

असगर ने जगाई उम्मीद
पूर्व कप्तान असगर अफगान ने कुछ उम्मीद जगाई लेकिन उन्हें टीम के 244 के स्कोर पर कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर बाउंड्री के पास होल्डर ने लपका। असगर ने 32 गेंदों पर 4 चौके और 1 छक्का लगाया। मोहम्मद नबी (2) और समीउल्लाह शेनवारी (6) को रोच ने पविलियन भेजा। मुकाबले में वेस्ट इंडीज के लिए कार्लोस ब्रैथवेट ने 9 ओवर में 63 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके जबकि केमार रोच ने 10 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट लिए। ओशाने थॉमस और क्रिस गेल को 1-1 विकेट मिला।

वेस्ट इंडीज ने दिया मुश्किल टारगेट
शीर्ष और मध्यक्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से वेस्ट इंडीज ने इस वैश्विक टूर्नमेंट के अपने आखिरी लीग मैच में 6 विकेट पर 311 रन का दमदार स्कोर बनाया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतए वेस्ट इंडीज ने धुरंधर ओपनर क्रिस गेल का विकेट छठे ओवर में गंवा दिया था लेकिन उसके बाकी बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेलीं।

शाई होप (92 गेंदों पर 77), इविन लुईस (78 गेंदों पर 58) और फॉर्म में चल रहे निकोलस पूरन (43 गेंदों पर 58) ने अर्धशतक जमाए जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने 45 और शिमरोन हेटमेयर ने 39 रन का योगदान दिया। पूरन, होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट (4 गेंदों पर नाबाद 14) के प्रयासों ने वेस्ट इंडीज ने अंतिम 10 ओवरों में 111 रन बनाए।

ओपनर क्रिस गेल फिर से कैरेबियाई टीम को अपेक्षित शुरुआत नहीं दे पाए। उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन 18 गेंदों पर 7 रन ही बना पाए और दौलत की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। इस तरह से गेल ने अपने आखिरी वर्ल्ड कप में 9 मैचों में 30.25 की औसत से 242 रन बनाए जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं। गेल ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह वर्ल्ड कप के बाद भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

होप और लुईस ने जोड़े 88 रन
गेल के आउट होने के बाद होप और लुईस ने दूसरे विकेट के लिए 88 रन जोड़कर पारी संवारी। होप ने इसके बाद हेटमेयर के साथ भी 65 रन जोड़े। लुईस, होप और हेटमेयर ने लंबे शॉट खेलने के प्रयास में अपने विकेट गंवाए। होप और लुईस ने समान 6 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि हेटमेयर ने 3 चौके और 2 छक्के जड़े।

पूरन और होल्डर की शतकीय पार्टनरशिप
इसके बाद पूरन और होल्डर ने रन बनाने का जिम्मा उठाया और डेथ ओवरों में तेजी से रन जुटाए। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी की। ये दोनों आखिरी ओवर में पविलियन लौटे। होल्डर ने 34 गेंदों पर 45 रन की अपनी पारी में 4 छक्के लगाए जबकि पूरन की पारी में 6 चौके और एक छक्का शामिल है। ब्रैथवेट ने आखिरी तीन गेंदों पर एक छक्का और दो चौके लगाकर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया।

अफगानिस्तान की तरफ से स्टार स्पिनर राशिद खान (52 पर एक विकेट) फिर से प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। तेज गेंदबाज दौलत जादरान ने 2 विकेट के लिए 73 रन लुटाए। मुजीब उर रहमान (52 रन कोई विकेट नहीं) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बाद में वह भी निष्प्रभावी रहे। मोहम्मद नबी और सैयद शिरजाद ने भी 1-1 विकेट लिया।

Leave a Reply