WC: पाकिस्तान से हारा साउथ अफ्रीका, सेमीफाइनल की रेस से हुआ बाहर

WC: पाकिस्तान से हारा साउथ अफ्रीका, सेमीफाइनल की रेस से हुआ बाहर

- in खेल
0

नई दिल्ली

साउथ अफ्रीका को रविवार को ऐतिहासिक लॉर्ड्स स्टेडियम में पाकिस्तान से 00 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इसके साथे ही उसकी वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों ने दम तोड़ दिया। उसके 7 मैचों में 5 हार और एक जीत के साथ सिर्फ 3 पॉइंट हैं। दूसरी ओर, इस जीत के साथ पाकिस्तान के 6 मैचों में 5 पॉइंट हो गए हैं। हालांकि, बाकी के मैचों में बड़ी जीत दर्ज करने के बावजूद उसका सेमीफाइनल में पहुंचना पक्का नहीं है।

मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने बाबर आजम (69) और हारिस सोहैल (89) की हाफ सेंचुरी की मदद से 7 विकेट पर 308 रन बनाए। लुंगी गिडी ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके, इमरान ताहिर को दो विकेट। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना सकी।

साउथ अफ्रीका के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने सबसे अधिक 79 गेंदों में 63 रन बनाए, जबकि क्विंटन डि कॉक ने 60 गेंदों में 47 रन की पारी खेली। फेहलुवायो ने संघर्ष किया और 32 गेंदों में नाबाद रहते हुए 47 रन की पारी खेली, लेकिन यह साउथ अफ्रीका को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी। पाकिस्तान के लिए शादाब खान और वहाब रियाज ने 3-3 विकेट झटके, जबकि मोहम्माद आमिर को दो विकेट मिले। शाहिन अफरीदी ने एक विकेट लिया।

इससे पहले हारिस सोहेल की शानदार बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 309 रनों का लक्ष्य दिया। पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 308 रन बनाए। सोहेल ने पाकिस्तान की ओर से सबसे अधिक 89 रन बनाए, जबकि बाबर आजम ने 69 रनों का अहम योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी गिडी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इमरान ताहिर को दो जबकि आंदिले फेहुलकवायो और एडिन मार्करम को एक-एक विकेट हासिल हुआ।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज फखर जमान और इमाम-उल-हक ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। जमान को 44 के निजी स्कोर पर आउट करके ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका को ब्रेकथ्रू दिलाया। जमान ने 50 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। जमान के जाने के बाद इमाम-उल-हक (44) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। उन्हें भी ताहिर ने पविलियन की राह दिखाई।

इसके बाद, आजम ने अनुभवी मोहम्मद हफीज के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों की बीच 45 रनों की साझेदारी हुई। 143 के कुल योग पर मार्कराम ने हफीज (20) को पगबाधा आउट किया। हालांकि, आजम ने पाकिस्तान की पारी को बिखरने नहीं दिया और सोहेल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 81 रन जोड़े और टीम के स्कोर को 224 तक ले गए।

आजम को 69 के निजी स्कोर पर फेहुलकवायो ने आउट कर दिया। उन्होंने 80 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके जड़े। सोहेल टिके रहे और उन्होंने इमाद वसीम के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए। वसीम 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर पविलियन लौटे, उन्हें गिडी ने अपना शिकार बनाया। सोहैल टीम के कुल योग को 300 के पार ले गए। वहाब रियाज (4) को आउट करके गिडी ने पाकिस्तान को छठा झटका दिया।

तेजी से रन बनाने के चक्कर में सोहेल भी पविलियन लौट गए, उन्हें गिडी ने आउट किया। उन्होंने 59 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़े। सरफराज अहम दो और शादाब खान एक रन बनाकर नाबाद रहे।

Leave a Reply