अध्यक्ष चुनाव से दूर रहेगा गांधी परिवार? अमेरिका जाएंगे राहुल

अध्यक्ष चुनाव से दूर रहेगा गांधी परिवार? अमेरिका जाएंगे राहुल

- in राजनीति
0

नई दिल्ली

कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद राहुल गांधी ने अगले अध्यक्ष के चुनाव का फैसला पूरी तरह पार्टी पर छोड़ दिया है। वहीं सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि गांधी परिवार अध्यक्ष पद की चुनावी प्रक्रिया से पूरी तरह दूर रह सकता है। सूत्रों का कहना है कि बजट सत्र के बाद राहुल गांधी और सोनिया गांधी अमेरिका जाने वाले हैं। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पहले से अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के इलाज के लिए अमेरिका में हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव गांधी परिवार की गैर-मौजूदगी में हो सकता है।

बता दें कि राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर गेंद पार्टी के पाले में डाल दी है। अब पार्टी को तय करना है कि अगले अध्यक्ष का चुनाव कब और कैसे होगा। राहुल गांधी ने खुद अपने पत्र में लिखा है, ‘पार्टी में मेरे बहुत से सहयोगियों ने सुझाया कि मैं अगले पार्टी अध्यक्ष को नामित करूं। जबकि जरूरी यह है कि कोई नया व्यक्ति हमारी पार्टी का नेतृत्व करे। ऐसे में मेरे द्वारा उस व्यक्ति को चुना जाना सही नहीं होगा। मुझे पूरा भरोसा है कि पार्टी इस बारे में उचित निर्णय लेगी कि अगला अध्यक्ष कौन होगा।’

राहुल गांधी ने जल्द से जल्द नया अध्यक्ष चुने जाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा। राहुल ने कहा कि उनके इस्तीफे के तुरंत बाद सहयोगियों को मेरा सुझाव है कि अगले अध्यक्ष का चुनाव जल्द हो। राहुल गांधी ने पार्टी को पूर्ण समर्थन की प्रतिबद्धता जताई है।

सूत्रों का कहना है कि अब कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में यह फैसला होगा कि राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार किया जाए या नहीं। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल यह बैठक बुलाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किसी नए अध्यक्ष को या फिर एक ग्रुप को अंतरिम तौर पर फैसले करने के लिए अधिकृत किया जा सकता है।

Leave a Reply