कमिंस की आंधी में उड़े कीवी बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

कमिंस की आंधी में उड़े कीवी बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

- in खेल
0

मेलबर्न,

मेलबर्न टेस्ट के तीसरे दिन पैट कमिंस की घातक तेज गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बेबस नजर आए. पैट कमिंस की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पहली पारी को 148 रन पर समेट कर 319 रन की बड़ी बढ़त हासिल की. दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 137 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 456 रनों की कर ली. पहली पारी में शतक लगाने वाले ट्रेविस हेड 12 और मैथ्यू वेड 15 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे.

कमिंस ने किया कमाल
ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 467 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 44 रन से की. कमिंस ने पांच विकेट, जेम्स पैटिंसन ने तीन और मिशेल स्टार्क ने दो विकेट विकेट झटककर ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में बड़ी बढ़त दिलाई. न्यूजीलैंड के लिए सिर्फ टॉम लाथम ही ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों का सामना कर सके. उन्होंने 144 गेंद की पारी में 50 रन बनाए. वह अपना 16वां अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद कमिंस की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच थमा बैठे.

वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज कमिंस ने 17 ओवर में 28 रन देकर पांच विकेट लिए. पहली पारी में 319 रन की बढ़त कायम करने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पेन ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन देने की जगह दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना बेहतर समझा. डेविड वॉर्नर (38) और रोरी बर्न्स (35) ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े. इस साझेदारी को नील वेगनर ने वॉर्नर को आउट कर तोड़ा. इसके बाद फॉर्म में चल रहे मार्नस लाबुशेन 19 रन बनाकर रन आउट हो गए जबकि मिशेन सेंटनर ने बर्न्स को विकेट के पीछे कैच कराकर पवेलियन भेजा.

सस्ते में आउट हुए स्मिथ
वेगनर ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (07) को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे किये. इससे पहले दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन और टॉम ब्लंडेल का विकेट गंवाकर पर 44 रन बनाये थे. तीसरे दिन का खेल शुरू होते समय टॉम लाथम नौ और रोस टेलर दो रन पर खेल रहे थे. लंच तक हालांकि टीम ने छह विकेट गंवा दिये जबकि स्कोर 102 रन था.

कमिंस की तेज गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बेबस नजर आए. टेलर (04) को उन्होंने स्लीप में कैच कराने के बाद अगली गेंद पर हेनरी निकोल्स को खाता खोलने से पहले ही LBW कराया. विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने हालांकि उन्हें हैट्रिक पूरा नहीं करने दी. पैटिंसन ने इसके बाद वाटलिंग को बर्न्स के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड के स्कोर को पांच विकेट पर 58 रन कर दिया. लाथम ने हालांकि लंबे समय तक एक छोर संभाले रखा और जब वह आउट हुए तो टीम को स्कोर सात विकेट पर 112 रन था. न्यूजीलैंड की टीम पर्थ में पहला मैच 296 रन से हार गई थी.

Leave a Reply