Friday , September 24 2021
Home / खेल / टी-20 सीरीज में जिम्बाब्वे को हरा अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

टी-20 सीरीज में जिम्बाब्वे को हरा अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

बुलावायो

Afghanistan's batsman batsman Usman Ghani plays a shot as Richmond Mutumbami looks on during the first game in a series of two T20 cricket matches between Zimbabwe and Afghanistan at the Queens Sports Club in Bulawayo on October 26, 2015.  AFP PHOTO / JEKESAI NJIKIZANA        (Photo credit should read JEKESAI NJIKIZANA/AFP/Getty Images)

उस्मान गनी और गुलबदीन नायब के उम्दा अर्धशतकों से अफगानिस्तान ने दूसरे ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जिम्बाब्वे पर पांच विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करके दो मैचों की श्रृंखला में 2-0 से क्लीनस्वीप करके नया इतिहास रचा। अफगानिस्तान आईसीसी का पहला एसोसिएट देश है जिसने दो टी-20 मैचों की श्रृंखला जीती। उसने इससे पहले जिम्बाब्वे को तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भी 2-1 से हराया था। इस तरह से वह किसी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ वनडे और टी-20 श्रृंखलाएं जीतने वाला पहला एसोसिएट देश भी बन गया है।

जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 190 रन बनाए थे लेकिन गनी (45 गेंदों पर 65 रन) और नायब (31 गेंदों पर नाबाद 56 रन) की बदौलत अफगानिस्तान रोमांच से भरे इस मैच में 19.5 ओवर में पांच विकेट पर 191 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रहा। इस तरह से सीन विलियम्स (26 गेंदों पर 54 रन) का प्रयास भी बेकार चला गया। उन्होंने केवल 21 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करके जिम्बाब्वे की तरफ से सबसे तेज पचास रन पूरे करने के पिछले रिकार्ड की बराबरी की थी।

विलियम्स के अलावा रिचमंड मुतुबामी ने 43, कप्तान एल्टन चिगुंबुरा ने 33 और सिकंदर रजा ने 21 रन का योगदान दिया था। अफगानिस्तान की तरफ से दौलत जादरान, आमिर हमजा और गुलबदीन नायब ने दो-दो विकेट लिए। इसके बाद गनी और मोहम्मद शहजाद (24) ने अफगानिस्तान को तूफानी शुरूआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.4 ओवर में 95 रन जोड़े। गनी शुरू से आक्रामक अंदाज में खेले। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। बाद में जब रन रेट काफी बढ़ गया था तब मैन आफ द मैच नायब ने बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने सात चौके लगाए।

About Editor

Check Also

गंदे जूते साफ कर रहे विराट कोहली, प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने शेयर की तस्वीर

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा मां बनने वाली हैं. इन दिनों लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग ...

Leave a Reply