Sunday , July 25 2021
Home / खेल / बांग्लादेश टूर: कोहली टेस्ट के कप्तान, हरभजन की वापसी

बांग्लादेश टूर: कोहली टेस्ट के कप्तान, हरभजन की वापसी

मुंबई
dhoniभारतीय क्रिकेट में दोबारा वापसी की इच्छा व्यक्त करने के ठीक बाद अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह की लंबे अर्से बाद टीम इंडिया में वापसी हो गई है और बंगलादेश दौरे में वह टेस्ट टीम का हिस्सा होंगे जबकि विराट कोहली टेस्ट और महेंद्र ंिसह धोनी वनडे टीम की कप्तानी संभालेंगे। संदीप पाटिल की अध्यक्षता में हुई चयनकर्ताओं की बैठक में यहां बंगलादेश दौरे के लिये टीम का चयन किया गया जिसमें एक टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरिज खेली जानी है। बैठक में मौजूद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि इस सीरीज के लिये टीम के किसी भी सीनियर खिलाड़ी ने विश्राम नहीं मांगा है।
तीन वनडे मैचों की सीरीज में धोनी ही कप्तान की भूमिका में होंगे जबकि उनके टेस्ट से रिटायरमेंट के बाद विराट एकमात्र टेस्ट में टीम की कप्तानी करेंगे। टेस्ट टीम में हालांकि आलराउंडर रवींद्र जडेजा को बाहर बिठाया गया है जबकि हरभजन की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। इस सीरीज के लिये चयनकर्ताओं ने सीनियर खिलाड़ियों सहित मजबूत टीम उतारी है जिसमें विराट वनडे सीरीज में भी खेलेंगे।
पाटिल ने बंगलादेश दौरे के लिये टीम चयन में आलराउंडर युवराज सिंह को लेकर कहा कि बैठक में युवराज के नाम को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई । टेस्ट क्रिकेट में भारत के तीसरे सर्वाधिक विकेट (413) लेने वाले गेंदबाज हरभजन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 2013 में आखिरी बार भारतीय टीम की ओर से खेला था। भज्जी इस समय बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं और वह मुंबई के दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और 14 मैचों में 16 विकेट चटकाये है।
दूसरी ओर रवींद्र जडेजा कुछ खास फार्म में नहीं चल रहे हैं और चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये आईपीएल में उनका प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं रहा है। ऐसे में समझा जा सकता है कि मौजूदा आईपीएल आठ के प्रदर्शन के आधार पर लंबे अर्से बाद भज्जी को टीम इंडिया में वापसी का मौका मिला है। हालांकि तेज गेंदबाज जहीर खान और युवराज को लेकर फिलहाल कोई चर्चा नहीं है।
बांगलादेश दौरे के लिये टीम में जगह बनाने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, कर्ण शर्मा, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे;, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल और भुवनेश्वर कुमार हैं। वनडे टीम में चोटिल तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बाहर रखा गया है और वनडे में टीम में उनकी जगह धवल कुलकर्णी को शामिल किया गया है।
टेस्ट टीम- विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, हरभजन सिंह, कर्ण शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, वरुण आरोन, इशांत शर्मा।
वनडे टीम- महेंद्र ंिसह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्या रहाणे, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी;, धवल कुलकर्णी।

About Editor

Check Also

गंदे जूते साफ कर रहे विराट कोहली, प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने शेयर की तस्वीर

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा मां बनने वाली हैं. इन दिनों लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग ...

Leave a Reply