Tuesday , September 21 2021
Home / राष्ट्रीय / चेन्नै: मौसम विभाग ने एक महीना पहले ही की थी ‘भविष्यवाणी’

चेन्नै: मौसम विभाग ने एक महीना पहले ही की थी ‘भविष्यवाणी’

चेन्नै

chennai-army_70-300x185चेन्नै में मूसलाधार बारिश ने बाढ़ जैसे खतरनाक हालात पैदा कर दिए हैं। इससे हजारों लोग बेघर हो गए हैं, लेकिन करीब एक महीने पहले दी गई मौसम विभाग की चेतावनी को अगर मान लिया जाता तो शायद हालात इतने खराब नहीं होते। IMD (भारतीय मौसम विभाग) ने 16 अक्टूबर को आगाह किया था कि चेन्नै में बाढ़ का खतरा पैदा करने लायक बारिश आने की आशंका है।  एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएमडी ने साल की आखिरी तिमाही के ‘काफी गीला’ रहने की भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि इस बार मौसमी बरसात तमिलनाडु की औसत 43.82 सेंटीमीटर से 112 फीसदी से भी ज्यादा होने की आशंका है।

यहां बता दें कि सामान्य से 10 फीसदी ज्यादा बारिश की भविष्यवाणी को ही बाढ़ की चेतावनी माना जाता है।  आईएमडी के डायरेक्टर जनरल एल.एस राठौर ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘मैं सिर्फ मौसम विज्ञानी हूं, टाउन प्लानर नहीं।’ वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि टाउन प्लानरों को ऐसी भविष्यवाणियों के बाद बरसाती नालों की सफाई और नालों से गाद की सफाई जैसे काम तुरंत कर लेने चाहिए।

उनके मुताबिक, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसी जगहों पर किसी भी तरह का अतिक्रमण न हो और हर खतरे के लिए पहले से योजना तैयार रहे।  इस बीच, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में दिए बयान में कहा कि चेन्नै की बारिश ने 100 सालों का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग ने अभी और बारिश होने की संभावना जताई है। कई इलाकों में पानी ज्यादा भरने की वजह से बिजली काट दी गई है। राजनाथ सिंह ने कहा कि अब तक तमिलनाडु में बाढ़ के चलते 269, आंध्र प्रदेश में 54 और पुद्दुचेरी में 2 लोगों की मौत हुई है।

About Editor

Check Also

आर्मी चीफ नरवणे की चेतावनी, LoC पार करने वाले आतंकी जिंदा नहीं लौट पाएंगे

नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर के नगरोटा इलाके में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार ...

Leave a Reply