Saturday , February 27 2021
Home / अंतरराष्ट्रीय / चीन ने कृत्रिम टापू पर ‘तैनात किए जंगी हथियार’

चीन ने कृत्रिम टापू पर ‘तैनात किए जंगी हथियार’

वॉशिंगटन

china_island-300x224चीन विवादित दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप पर जंगी हथियार जुटा रहा है। अमेरिकी अखबार ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। अमेरिका ने इस दावे के सबूत के तौर पर एक तस्वीर जारी की है, जिसमें द्वीप के आसपास तोपखाने नजर आते हैं । हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि चीन द्वारा दक्षिण चीन सागर में बनाए जा रहे कृत्रिम द्वीप पर मोबाइल आर्टिलरी हथियार अब दिखने बंद हो गए हैं। इसे या तो हटा दिया गया है या फिर छिपा दिया गया है।

गौरतलब है कि चीन ने इसी हफ्ते अपनी नेवी और एयरफोर्स की नीति बदलने की घोषणा की थी और दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप बनाने का खुलासा किया था। दक्षिणी चीन सागर पर चीन अपना दावा पेश करता रहा है। हाल ही में चीनी एयरफोर्स ने विवादित द्वीप में घूम रहे अमेरिकी निगरानी एयरक्राफ्ट को चले जाने को कहा था। इसके बाद दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ गया है।

अमेरिकी सीनेटर जॉन मैकेन ने कहा है कि चीन विवादित क्षेत्र में तनाव पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘दक्षिण चीन सागर में इस तरह के तोपों की तैनाती परेशान करने और क्षेत्र में तनाव पैदा करने वाली है। हम चीन को बताना चाहते हैं कि वह अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहा है। उसकी कार्रवाई की निंदा की जाएगी। हम चीन के साथ टकराव नहीं चाहते, लेकिन कुछ ऐसे फैसले लेंगे, जिससे चीन को ऐसी जुर्रत करने से रोका जाए।’

अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने चीन की इन गतिविधियों पर गहरी चिंता जाहिर की है। सिंगापुर में डिप्लोमैट्स को संबोधित करते कार्टर ने चीन की ओर इशारा करते हुए कहा कि दक्षिण चीन सागर में जिस तरह से तेजी से दावेदारी पेश की जा रही है, उससे अमेरिका उससे बेहद चिंतित है। कार्टर ने इससे इलाके में टकराव बढ़ने की आशंका भी जाहिर की। उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर में सैन्यीकरण की कोशिश से बाकी संबद्ध देशों के बीच गलतफहमी पैदा हो सकती है या पर फिर टकराव बढ़ सकता है। कार्टर से पहले ऑस्ट्रेलिया और जापान के रक्षा सचिव भी चीन की इस गतिविध पर इसी तरह की आपत्ति जता चुके हैं।

दूसरी तरफ, चीन के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के आरोप का खंडन किया है। चीनी प्रवक्ता के मुताबिक, उनके पास हथियार तैनाती की कोई जानकारी नहीं है।

About Editor

Check Also

पुरुष यात्री हुआ ‘असहज’ तो मुस्लिम महिला को फ्लाइट से निकाला

एक मुस्लिम एक्टिविस्ट ने आरोप लगाया है कि उन्हें फ्लाइट से महज इसलिए बाहर कर ...

Leave a Reply