Tuesday , July 20 2021
Home / अंतरराष्ट्रीय / रूस की सफाई, भारत को सुरक्षित पर्यटन स्थलों की लिस्ट से नहीं हटाया

रूस की सफाई, भारत को सुरक्षित पर्यटन स्थलों की लिस्ट से नहीं हटाया

Tourists ride a boat at the Anjuna beach in Goaरूसी सूचना केंद्र ने मीडिया की इन रिपोर्टों को खारिज किया जिनमें दावा किया गया है कि भारत और गोवा को रूसी नागरिकों के लिए यात्रा के लिहाज से सुरक्षित गंतव्य स्थलों की सूची से हटा दिया गया है। रूसी सूचना केंद्र ने कहा है कि उसके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया। रूसी सूचना केंद्र ने कहा है कि पिछले बयान में कहा गया था कि सूची में शामिल किए जाने को लेकर भारत या गोवा पर कोई चर्चा नहीं हुई। केंद्र ने कहा कि मुख्य मकसद यह दिखाना था कि मिस्र और तुर्की जैसे रूसियों के लिए लोकप्रिय गंतव्यों के तनाव ग्रस्त होने से गोवा एक संभावित विकल्प है।

एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए रूसी सूचना केंद्र की प्रमुख एकातेरिना बेलियकोवा ने कहा कि रूसी फेडरेशन की संसद के प्रथम उपाध्यक्ष इवान मेलनिकोव ने रूसी नागरिकों के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थलों की उपलब्धता में सुधार के प्रस्ताव के लिए एक गोलमेज बैठक की पेशकश की थी। इन स्थलों में क्यूबा, दक्षिणी वियतनाम और दक्षिणी चीन जैसे देश शामिल थे।

बेलियकोवा ने कहा कि हमारे बयान में भारत को यात्रा के लिहाज से सुरक्षित देशों की सूची से हटाने या असुरक्षित देशों की सूची में भारत को शामिल करने के संबंध में कोई सूचना नहीं थी जैसा कि भारतीय मीडिया में आयी कई रिपोर्टों और सुखिर्यों में प्रकाशित किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत और गोवा के नाम, हो सकता है कि चर्चा के समय अक्सर नहीं लिए जाते हों लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि गोवा या भारत को असुरक्षित घोषित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि गोवा का पर्यटन सत्र अक्टूबर में शुरू होता है और मार्च में समाप्त होता है। हर साल करीब 30 लाख पर्यटक गोवा पहुंचते हैं, जिसमें से आधे विदेशी होते हैं। विदेशी सैलानियों में सर्वाधिक रूस के होते हैं। उनके बाद ब्रिटेन के सैलानियों की संख्या होती है। रूस की अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए जानकारों का अनुमान है कि इस साल रूसी पर्यटकों की संख्या में गिरावट दर्ज की जाएगी।

About Editor

Check Also

पुरुष यात्री हुआ ‘असहज’ तो मुस्लिम महिला को फ्लाइट से निकाला

एक मुस्लिम एक्टिविस्ट ने आरोप लगाया है कि उन्हें फ्लाइट से महज इसलिए बाहर कर ...

Leave a Reply