Thursday , September 16 2021
Home / अन्य राज्य / भारत / हरियाणा सरकारी की मैगजीन में बीफ को बताया आयरन का स्रोत

हरियाणा सरकारी की मैगजीन में बीफ को बताया आयरन का स्रोत

चंडीगढ़ 

manohar-lal-khattar-300x178भले ही बीफ बैन को लेकर पिछड़े दिनों हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बयान पर खासा विवाद छिड़ा हो। लेकिन अब हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग की एक मैगजीन में ही बीफ को आयरन का सबसे अच्छे स्रोतों में से एक बताया गया है। सीएम मनोहर लाल खट्टर इस पत्रिका के मुख्य संरक्षक हैं, जबकि शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा संरक्षक की भूमिका में है।

हरियाणा वह राज्य है, जहां गोहत्या को लेकर सबसे कड़ा कानून पारित किया गया है। गोहत्या पर हरियाणा में 10 साल की कैद की सजा का प्रावधान है। विभाग की पत्रिका ‘शिक्षा सारथी’ के सितंबर माह के अंक में ‘आयरन: ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्रोत’ में आयरन किन चीजों से मिलता है, इसके बारे में बताया गया है। इसमें बीफ को भी आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत करार दिया गया है।

शिक्षा विभाग की ओर से प्रकाशित होने वाली यह पत्रिका सूबे के सभी सरकारी स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों में वितरित की जाती है। इस मैगजीन में स्कूली बच्चों, खानपान, अध्यपान, प्रेरणादायी कहानियां और स्कूलों की ओर से हासिल की गई उपलब्धियों का ब्यौरा शामिल रहता है।

शिक्षा विभाग के मुताबिक राज्य में करीब 14,500 सरकारी स्कूल हैं, इनमें से अधिकतर विद्यालयों में यह पुस्तक वितरित की जाती है। प्रदेश के तमाम स्कूलों के अध्यापक और स्वतंत्र लेखक मैगजीन में प्रकाशित होने वाली सामग्री देते हैं।  गौरतलब है कि पिछले दिनों सीएम खट्टर ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि मुस्लिमों को इस देश में रहना है तो बीफ खाना छोड़ना ही होगा। हालांकि बाद में उन्होंने ऐसा कुछ कहने से इनकार कर दिया था। लेकिन उनका इंटरव्यू लेने अखबार ने इसकी पुष्टि के लिए एक ऑडियो भी जारी किया था।

About Editor

Check Also

स्कूल खुलते बच्चों में फैला कोरोना, हरियाणा में 80 छात्रों के पॉजिटिव होने से मचा हड़कंप

रेवाड़ी कोरोना महामारी के बीच तमाम ऐहतियातों के साथ अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को खोला ...

Leave a Reply