Saturday , July 31 2021
Home / खेल / कोहली-रहाणे की साझेदारी से टीम इंडिया की बढ़त 403 रन हुई

कोहली-रहाणे की साझेदारी से टीम इंडिया की बढ़त 403 रन हुई

नई दिल्ली

ajinkya-rahane-virat-kohli-kotla-test-300x185भारत और दक्षिण अफ्रीका बीच फ्रीडम सीरीज का अंतिम मैच दिल्ली में खेला जा रहा है। फिरोजशाह कोटला मैदान पर मैच के तीसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण 9 ओवर पहले ही खत्म घोषित कर दिया गया। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 81 ओवर में 4 विकेट पर 190 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली (83) और अजिंक्य रहाणे (52) नाबाद लौटे। इस प्रकार टीम इंडिया की कुल बढ़त 403 रन हो गई है। कोहली और रहाणे ने सीरीज की पहली शतकीय साझेदारी की। रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी 8वीं, वहीं विराट ने 11वीं फिफ्टी पूरी की।

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन नहीं दिया और बैटिंग करने का फैसला किया। फॉलोऑन टालने के लिए दक्षिण अफ्रीका को 135 रन बनाने थे, लेकिन वह 121 रन पर ही सिमट गई। अब दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में मुश्किल विकेट पर बड़े लक्ष्य का पीछा करना होगा।

दूसरी पारी में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर मुरली विजय महज 3 रन बनाकर मॉर्ने मॉर्कल की गेंद पर डेन विलास को कैच दे बैठे। उस समय टीम का स्कोर 4 रन था। उनके तुरंत बाद ही 8 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौट गए। मॉर्कल ने उन्हें बोल्ड किया।

मोस्ट टैलेंटेड बैट्समैन का टैग लिए रोहित शर्मा की असफलता का दौर जारी है, लेकिन उन्हें मौके पर मौके मिलते जा रहे हैं। टीम प्रबंधन को लगता है कि रोहित कभी न कभी तो रन बनाएंगे ही, क्योंकि उनमें टैलेंट भरपूर है, वह बस बाहर नहीं आ पा रहा। रोहित के बाद शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा ने 45 रन की साझेदारी करके टीम को स्थिरता प्रदान की, लेकिन 53 रन के स्कोर पर मॉर्ने मॉर्कल की गेंद पर धवन (21) बोल्ड हो गए। उनके बाद पुजारा (28) भी जल्दी ही चलते बने। उन्हें इमरान ताहिर ने बोल्ड किया।  दक्षिण अफ्रीका की ओर से मॉर्ने मॉर्कल ने 3 और इमरान ताहिर ने एक विकेट लिया।

दूसरे दिन के खेल का अपडेट : रहाणे-जडेजा के नाम रहा दिन
दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम टीम इंडिया के 334 रन के जवाब में पहली पारी में 121 रन पर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार भारत को पहली पारी में 213 रन की बढ़त हासिल हुई। टीम इंडिया को रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट दिलाए, जबकि उमेश यादव और अश्विन ने 2-2 विकेट झटके। ईशांत शर्मा को एक विकेट मिला। जडेजा ने तेम्बा बवुमा (22), हाशिम अमला (3), फॉफ डु प्लेसिस (0), डिविलियर्स (42) और डेन पीट (5) को पैवेलियन भेजा। उमेश यादव ने डीन एल्गर (17) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया और जेपी डुमिनी को बोल्ड किया।

रहाणे के शतक के बाद अश्विन की फिफ्टी
मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया 334 रन पर ऑलआउट हो गई। अंतिम विकेट ईशांत शर्मा के रूप में गिरा। 296 रन के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (127) के आउट हो जाने के बाद अश्विन ने जमकर खेलते हुए टेस्ट करियर की छठवी फिफ्टी बनाई। उन्होंने 140 गेंदों में 56 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और एक छक्का शामिल रहा। उन्होंने तेज गेंदबाज उमेश यादव के साथ 38 की साझेदारी की। लंच से पहले अजिंक्य रहाणे ने भारत में अपना पहला शतक लगाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से काइल एबॉट ने 5, डेन पीट ने 4 और इमरान ताहिर ने एक विकेट लिया।

About Editor

Check Also

गंदे जूते साफ कर रहे विराट कोहली, प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने शेयर की तस्वीर

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा मां बनने वाली हैं. इन दिनों लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग ...

Leave a Reply