Monday , July 26 2021
Home / अन्य राज्य / भारत / NC नेता का बयान- भारत और PAK दोनों से आजाद होगा कश्मीर

NC नेता का बयान- भारत और PAK दोनों से आजाद होगा कश्मीर

जम्मू

mustafakamal-300x196जम्मू-कश्मीर में लंबे समय तक सत्तारूढ़ रही पार्टी नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता मुस्तफा कमाल ने कश्मीर को लेकर फिर विवादित बयान दे दिया है. मुस्तफा कमाल ने कहा कि कश्मीर आजाद होगा क्योंकि भारत व पाकिस्तान दोनों ही कश्मीर घाटी के लोगों को प्यार नहीं करते.

पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला के भाई शेख मुस्तफा कमाल ने कहा, ‘दिल से दोनों ही देश हमारे लोगों को अपना नहीं मानते. मेरे विचार में खुदा ने हम लोगों के लिए आजादी तय की है और हम उसे हासिल करेंगे.’ कमान श्रीनगर में अपने पिता और नेशनल कांफ्रेंस के संस्थापक शेख अब्दुल्ला की 110वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.

कश्मीर भारत का अभिन्न अंग:बीजेपी
कमाल के इस बयान पर जम्मू-कश्मीर में सत्तरूढ़ गठबंधन का हिस्सा और केंद्र में सत्तरूढ़ बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. पार्टी नेता नलिन कोहली ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. बीजेपी ने नेशनल कांफ्रेंस से मांग की कि वे स्पष्ट करें कि क्या ये उनकी पार्टी का आधिकारिक स्टैंड है?

फारूक अब्दुल्ला ने भी दिया था बयान
इससे पहले कमाल के भाई और राज्य के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने भी कश्मीर को लेकर विवादस्पद बयान दिया था. उन्होंने जम्मू में कहा कि पीओके पाकिस्तान का हिस्सा है और रहेगा, जबकि यह कश्मीर भारत का हिस्सा है और हमारे साथ रहेगा. अब्दुल्ला ने कहा कि एक ही बात से रास्ता निकल सकता है कि भारत और पाकिस्तान बातचीत करें और रास्ता निकालें.

‘अगर भारत का हिस्सा है तो ले क्यों नहीं लिया’
फारूक अब्दुल्ला ने कहा था, ‘पीओके पाकिस्तान का हिस्सा है और रहेगा, जबकि यह कश्मीर भारत का हिस्सा है और रहेगा, एक ही बात से रास्ता निकल सकता है कि भारत और पाकिस्तान बातचीत करें और रास्ता निकालें.’ उन्होंने यह भी कहा कि कितने साल हो गए यह कहते हुए कि भारत का हिस्सा है. क्या किया भारत ने अगर भारत का हिस्सा है तो कभी लिया भारत का हिस्सा, जब वाजपेयी जी पाकिस्तान गए थे, मैंने उनसे बात की थी लाहौर में उन्होंने मुशर्रफ से बात की थी, जो हिस्सा उनके पास है, वो रख लेंगे, जो हमारे पास है हम रखेंगे. मामला तय हो जाएगा.’

बीजेपी ने जताई थी आपत्ति
राज्य के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता डॉ. निर्मल सिंह ने फारूख अब्दुल्ला के बयान को गलत बताते हुए कहा था कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है और यह प्रस्ताव संसद में एकमत से पारित हुआ था. जो इस तरह की बयानबाजी कर रहे है उनको यह मालूम नहीं कि पार्लियामेंट का प्रस्ताव देश का प्रस्ताव होता है और कानूनी तौर पर पाक अधिकृत कश्मीर भारत का अटूट अंग है.

About Editor

Check Also

स्कूल खुलते बच्चों में फैला कोरोना, हरियाणा में 80 छात्रों के पॉजिटिव होने से मचा हड़कंप

रेवाड़ी कोरोना महामारी के बीच तमाम ऐहतियातों के साथ अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को खोला ...

Leave a Reply