Sunday , June 20 2021
Home / कारपोरेट / नया ITR फॉर्म हुआ जारी, 31 अगस्‍त तक भर सकते हैं रिटर्न

नया ITR फॉर्म हुआ जारी, 31 अगस्‍त तक भर सकते हैं रिटर्न

नई दिल्‍ल

income-tax-return_1433062-300x260लंबे इंतजार के बाद राजस्‍व विभाग के केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने नया और सरल इनकम टैक्‍स रिटर्न (आईटीआर) फॉर्म नोटिफाई कर दिया है। सरकार ने ITR फॉर्म 1, 2 और 4 एस को सरल बनाया है। नए फॉर्म में इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने वाले लोगों को विदेश यात्रा की जानकारी या उसके खर्च के बारे में बताना जरूरी नहीं होगा। इसके साथ ही करदाताओं को राहत देते हुए इनकम टैक्‍स भरने की तारीख एक महीने बढ़ाकर 31 अगस्‍त, 2015 कर दी गई है। सामान्‍य रूप से इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई होती है। हालांकि, पहले आए नए फॉर्म के विरोध के बाद सरकार ने नया और सरल फॉर्म लाने का वादा किया और नए फॉर्म आने में हुई देरी के कारण सरकार ने टैक्‍सपेयर्स को इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने के लिए एक महीने का अतिरिक्‍त समय दिया है।
नहीं देनी होगी बैंक में पड़ी राशि की जानकारी
नोटिफाई हुए आईटीआर फॉर्म में करदाताओं को बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड की जानकारी देनी होगी, लेकिन उन्‍हें अकाउंट में पड़ी राशि की जानकारी नहीं देनी होगी।
सरकार आईटीआर फॉर्म 2ए भी लाने की तैयारी में है। आईटीआर फॉर्म 2 और 2ए तीन पेज से ज्‍यादा बड़े नहीं नहीं होगा।
क्‍यों हुआ था पिछले फॉर्म का विरोध?
नए आईटीआर फॉर्म में नए कॉलम जोड़कर जितनी जानकारियां मांगी गई थीं, उन्‍हें उपलब्‍ध कराना एक आम करदाता के लिए कठिन होता। फॉर्म में करदाताओं को पिछले साल खोले या बंद किए गए सभी बैंक खातों की जानकारी के साथ-साथ बैंक के नाम-पते, और आईएफएससी कोड आदि की भी जानकारी देने की बात कही गई थी। इसके अलावा, पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान की गई विदेश यात्राओं और उसकी फंडिंग के स्रोत के बारे में भी जानकारी देनी थी।

About Editor

Check Also

देश में सभी को मुफ्त लगाया जाना चाहिए कोरोना वायरस का टीका: नारायण मूर्ति

मौजूदा समय में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर तमाम बातें हो रही हैं। मॉर्डना ...

Leave a Reply