Sunday , July 25 2021
Home / राष्ट्रीय / कच्चे तेल में भारी गिरावट, 4 रुपए घट सकते हैं पेट्रोल के दाम

कच्चे तेल में भारी गिरावट, 4 रुपए घट सकते हैं पेट्रोल के दाम

मुंबई

fuel__530812691-300x240अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमतों में गत सप्ताह आयी 12 प्रतिशत की गिरावट के कारण तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल-डीजल के दाम घटा सकती हैं.  अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमतों में गत सप्ताह आयी 12 प्रतिशत की गिरावट तथा भारतीय बास्केट में इसके आठ फीसदी से ज्यादा गिरने के कारण तेल विपणन कंपनियाँ मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के दाम तीन से चार रुपये तक घटा सकती हैं.

तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल-डीजल की कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं. पिछले पखवाड़े अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर के आधार पर अगले 15 दिन के लिए पेट्रोल-डीजल के मूल्य निर्धारित किये जाते हैं.  पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आँकड़ों के अनुसार, 26 नवंबर को समाप्त पखवाड़े में भारतीय बास्केट में कच्चा तेल की औसत कीमत 41.17 डॉलर प्रति बैरल रही थी जो गुरुवार को घटकर 36.65 डॉलर प्रति बैरल पर आ गयी.

लंदन में 30 नवंबर को ब्रेंट क्रूड 45 डॉलर प्रति बैरल था जो शुक्रवार को लगभग 38 डॉलर प्रति बैरल तक उतर गया.  हालाँकि, इस दौरान डॉलर की तुलना में रुपया 0.31 प्रतिशत जरूर कमजोर हुआ है, लेकिन कच्चा तेल की गिरावट इससे कई गुणा ज्यादा है. इससे तेल विपणन कंपनियों के पास पेट्रोल तथा डीजल के दाम में कम से कम तीन से चार रुपये तक कटौती का अवसर है.  फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 60.48 रुपये तथा डीजल 46.55 रुपये प्रति लीटर है.

About Editor

Check Also

आर्मी चीफ नरवणे की चेतावनी, LoC पार करने वाले आतंकी जिंदा नहीं लौट पाएंगे

नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर के नगरोटा इलाके में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार ...

Leave a Reply