Monday , February 22 2021
Home / विविध / नमक के है, और भी कई फायदे

नमक के है, और भी कई फायदे

Salt--300x225आप किचन में नमक का प्रयोग तो खूब करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है ये नमक आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। अंडे की ताजगी के बारे में जानना हो या फिर कपड़ों के दाग हटाने हों, इन सबमें नमक एक बेहतर प्रॉडक्ट के तौर पर काम करता है। आज हम आपको नमक के ऐसे ही उपयोग के बारे में बता रहे हैं।

कपड़ों से दाग हटाने में कारगर – कपड़ों पर वाइन का दाग पडऩे पर उसी जगह थोड़ा नमक लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। नमक वाइन के दाग को कम कर देता है और अगर आपके कपड़ों पर पसीने के दाग रह जाते हैं। तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से रगड़ दें। दाग अपने आप खत्म हो जाएंगे।

मधुमक्खी के काटने पर – मधुमक्खी के काटने पर पहले डंक को निकालें, उसके बाद नमक और पानी का पेस्ट बनाकर उसी जगह पर लगाएं। पेस्ट लगाने पर कुछ देर के लिए उसे सूखने दें। इससे पेस्ट जहर को सोख लेगा।

कॉफी के टेस्ट को सही करता है – ज्यादा कॉफी डालने या उबालने से कॉफी का टेस्ट कड़वा हो जाता है। इसके लिए आप कॉफी में एक चुटकी नमक मिलाएं। इससे कॉफी की कड़वाहट कम हो जाएगी। दरअसल, नमक कॉफी की कड़वाहट को कम करता है। इसे पीने पर कॉफी का कड़वी नहीं लगती है। इसी तरह, कॉफी का दाग कपड़ों से हटाने के लिए नमक का यूज करें।

अंडे की ताजगी जानने के लिए – अगर आप अंडे को चेक करना चाहते हैं कि वो फ्रेश है या नहीं, तो इसके लिए एक बर्तन में ठंडे पानी लें और उसमें 2 बड़े चम्मच नमक डालें। अगर अंडा पूरी तरह से पानी में डूब जाता है, तो फ्रेश है और आप यूज कर सकते हैं। अगर नहीं डूबता, तो इसका मतलब है कि अंडा खराब हो गया है।

सलाद फ्रेश रखने में भी कारगर – पार्टी में या खाना खाने से पहले हम सलाद काटकर रख देते हैंए लेकिन खाना खाते वक्त सलाद फ्रेश नहीं लगता। इसके लिए आप सलाद परोसने से पहले नमक डाल दें। इससे सलाद फ्रेश भी रहेगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा।

जूतों की बदबू दूर करता है नमक – अगर आपके जूतों में बिना मोजे पहने हुए भी गंदी स्मेल आती है, खासकर कि सर्दियों में, तो इसके लिए आप हल्का-सा नमक अपने जूतों के ऊपर छिड़क दें।

आर्टिफिशल फूलों को साफ  करने के लिए – सिल्क और नॉयलोन के फूल धूलने से खराब हो जाते हैं। इसलिए एक जिप-लॉक बैग में एक कप नमक डालकर फूल रखें और अच्छे से हिलाएं। नमक फूलों से डस्ट को खत्म कर देता है।

About Editor

Check Also

MP: जबलपुर HC ने शिवराज, राज्यपाल, 14 मंत्रियों समेत कई को भेजा

जबलपुर, मध्य प्रदेश में सियासत का तख्तापलट होने के बाद कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी ...

Leave a Reply