Thursday , July 22 2021
Home / खेल / साथियों ने जहीर को किया याद, ऐसे दीं ट्वीट से शुभकामनाएं

साथियों ने जहीर को किया याद, ऐसे दीं ट्वीट से शुभकामनाएं

मुंबई

ZAHEER_151015-300x200भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सहित तमाम पूर्व और मौजूदा क्रिकेट खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले अपने पूर्व साथी जहीर खान को याद किया और उन्हें जिंदगी की नई पारी के लिए शुभकामनाएं दीं।  देश के सबसे सफल बाएं हाथ के सीमर जहीर ने अपने संन्यास की घोषणा की। भारत के लिए 14 साल के करियर में 92 टेस्ट मैच खेरते हुए 311 टेस्ट विकेट लेने वाले जहीर हालांकि एक और सत्र तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलना जारी रखेंगे।

सचिन ने ऐसा गेंदबाज करार दिया है, जो अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को ‘बेबस’ कर देते थे। सचिन ने ट्विटर पर जहीर के लिए एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने जहीर को सबसे शांत चित्त तेज गेंदबाजों में से एक करार दिया। सचिन अपने पोस्ट में लिखते है कि वह सबसे शांत चित्त तेज गेंदबाजों में से एक हैं। वह कई मौकों पर बल्लेबाजों को बेबस कर देते थे। वह हमेशा चुनौतियों के लिए तैयार रहते थे। मुझे यकीन है कि वह अपनी जिंदगी की नई पारी बेहतरीन तरीके से शुरू करेंगे। मैं जहीर को संन्यास के बाद के जीवन के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

सचिन से पहले बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर और सचिव अनुराग ठाकुर ने जहीर की उपलब्धियों को याद किया और उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं दीं। बीसीसीआई ने एक ट्वीट जारी किया, जिसमें लिखा है कि क्रिकेट मैदान पर आपकी तमाम चतुराई के लिए धन्यवाद जहीर खान।

जहीर ने भारत के लिए सभी फॉरमेट में 610 विकेट लिए हैं और वह इस मामले में भारत के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं। वह टेस्ट मैचों में भारत के लिए दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं।

भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ट्वीट कर जहीर को याद किया। धोनी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि जहीर आपका करियर शानदार रहा है। आपकी पहचान सबसे चतुर तेज गेंदबाज के तौर पर है। आपके लिए जीवन अभी शुरू ही हुआ है। मुझे उम्मीद है कि आप भारतीय क्रिकेट में योगदान देना जारी रखेंगे।

चोट के कारण जहीर लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। तीन साल पहले जहीर ने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था। जहीर ने भारत के लिए 200 एकदिवसीयों में 282 विकेट लिए हैं। वह 17 टी-20 मैचों में भी देश के लिए खेले हैं। टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने लिखा कि जहीर जितने अच्छे गेंदबाज रहे हैं, उससे कहीं अच्छे इंसान रहे हैं। कोहली के मुताबिक जहीर ने उनके जैसे कई खिलाड़ियों को प्रेरित किया है।

कोहली के अलावा स्पिनर आर. अश्विन, पूर्व कप्तान अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, सुरेश रैना और अजीत अगरकर ने भी जहीर को याद किया और उन्हें एक बेहतरीन गेंदबाज और उम्दा इंसान करार दिया।

जहीर ने अपने बयान में कहा कि मैं तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ रहा हूं। साथ ही मैं आईपीए-9 के साथ ही घरेलू क्रिकेट भी छोड़ दूंगा। मेरा शरीर अब खेल के लायक नहीं रहा। मैं जानता हूं कि मेरे लिए संन्यास लेने का यह सही वक्त है।

2011 विश्व कप में जहीर भारत के सबसे सफल गेंदबाज थे। जहीर ने 18.76 के औसत से कुल 21 विकेट हासिल किए थे। वह पाकिस्तान के के शाहिद अफरीदी के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

About Editor

Check Also

गंदे जूते साफ कर रहे विराट कोहली, प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने शेयर की तस्वीर

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा मां बनने वाली हैं. इन दिनों लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग ...

Leave a Reply