Monday , July 26 2021
Home / राष्ट्रीय / बिना खर्च छत पर लगाएं सोलर पैनल, कमाई भी करें

बिना खर्च छत पर लगाएं सोलर पैनल, कमाई भी करें

नई दिल्ली

kejriwal11-300x200दिल्ली की जनता के लिए बिजली की समस्या अब बीते दिनों की बात होने वाली है। नई सोलर पॉलिसी दिल्ली की दशा बदलने जा रही है। दिल्लीवासी अपने घरों पर सोलर पैनल लगवा सकेंगे और इसके लिए उन्हें कुछ खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। सरकार द्वारा निर्धारित कंपनियां लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाएंगी और बिजली बेचेंगी। जिस के घर पर सोलर पैनल लगा होगा, उन्हें सस्ते में बिजली देंगी। वहीं, लोग अपने खर्च पर भी अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकेंगे और उपयोग कर सकेंगे।

स्वच्छ उर्जा को बढ़ावा देते हुए दिल्ली सरकार ने आज सौर ऊर्जा से जुड़ी एक महत्वाकांक्षी नीति की घोषणा की जिसके तहत सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन और करों में छूट दी जाएगी और सरकारी एवं सार्वजनिक संस्थानों के लिए अपनी छतों पर सौर पैनल लगाना अनिवार्य होगा।

ऊर्जा मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि अक्सर सोलर पैनल लगने से छत पूरी तरह से घिर जाती थी, इसीलिए लोग इसे लगवाने में असुविधा महसूस करते थे लेकिन अब कंपनिया छत से दो मीटर ऊपर सोलर पैनल लगाएंगी। जिससे लगवाने वाले को कोई परेशानी नहीं होगी और वह पूरी छत का इस्तेमाल कर सकेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की एक बैठक में सौर नीति को अंतिम रूप दिया गया। नीति का उद्देश्य दिल्ली को 2020 तक 1,000 मेगावाट बिजली के उत्पादन के जरिए ‘सौर शहर’ बनाना है और इसे 2025 तक बढ़ाकर 2,000 मेगावाट करना है। सरकार ने कहा कि छतों पर दो मीटर की उंचाई तक सौर पैनल लगाने के लिए भवन उपनियमों में संशोधन किए गए।

केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली को सौर शहर बनाना हमारे 70 सूत्री एजेंडे में शामिल है। यह नीति बेहद प्रगतिशील है जिससे स्वच्छ एवं हरित उर्जा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।’ उन्होंने कहा कि छतों पर सौर प्रणाली लगाने से सतत उर्जा, पर्यावरण संबंधी फायदे, न्यूनतम पारेषण जैसे कई लाभ मिलते हैं।

About Editor

Check Also

आर्मी चीफ नरवणे की चेतावनी, LoC पार करने वाले आतंकी जिंदा नहीं लौट पाएंगे

नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर के नगरोटा इलाके में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार ...

Leave a Reply