Friday , July 23 2021
Home / राष्ट्रीय / आर्कटिक में ‘कोल्ड ब्लास्ट’ से उत्तर और मध्य भारत में बढ़ी ठंड

आर्कटिक में ‘कोल्ड ब्लास्ट’ से उत्तर और मध्य भारत में बढ़ी ठंड

नई दिल्ली/पुणे 

aptopix-india-fo-300x195पिछले कुछ दिनों से घने कोहरे और हिला देने वाली ठंड ने पब्लिक ट्रांसपॉर्ट से लेकर लोगों के रोजमर्रा का जीवन प्रभावित कर रखा है। अक्सर मकर संक्रांति के बाद ठंड के तेवर में कमी देखने को मिलती है। लेकिन इस बार मामला उल्टा नजर हा रहा है। हालांकि मौसम विज्ञानियों ने इसकी वजह ढूंढ ली है।  बताया जा रहा है कि आर्कटिक में हुए कोल्ड ब्लास्ट की वजह से अचानक ठंड बढ़ गई है। पूरे उत्तर भारत में ठंड का कुछ ज्यादा ही प्रकोप है।

वहीं महाराष्ट्र सहित मध्य भारत में भी ठंड बढ़ी है। इस साल पिछले सालों की तुलना में अपेक्षाकृत कम ठंड का माहौल था। मौसम विभाग ने इसे ‘नेगेटिव आर्कटिक ऑसिलेशन’ का नाम दिया था।  इसकी वजह से ही ठंडी साइबेरियन हवाओं का रुख भारत की तरफ हो गया है। यूरोप और रूस से होते हुए अफगानिस्तान-पाकिस्तान के रास्ते ये ठंडी हवाएं भारत तक पहुंची हैं।। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि जाड़े के खत्म होने तक बीच-बीच में ऐसे और भी कोल्ड ब्लास्ट देखने को मिल सकते हैं।

नैशनल क्लाइमेट सेंटर के हेड डी शिवानंद पाई ने बताया कि आर्कटिक ऑसिलेशन के पॉजिटिव फेज में ठंड आर्कटिक क्षेत्र में ही सीमित रहती है। लेकिन जब ये पैटर्न नेगेटिव हो जाता है तो ठंडी हवाएं दक्षिण की ओर बढ़ने लगती हैं। अभी ऐसी ही स्थिति है। ये ठंडी हवाएं भारत समेत आर्कटिक के दक्षिण की तरफ आ रही हैं। इसी वजह से तापमान गिर रहा है।

About Editor

Check Also

आर्मी चीफ नरवणे की चेतावनी, LoC पार करने वाले आतंकी जिंदा नहीं लौट पाएंगे

नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर के नगरोटा इलाके में गुरुवार सुबह सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार ...

Leave a Reply