Tuesday , June 22 2021
Home / मनोरंजन / ग्लैमर / ‘अगला स्टेशन राजीव चौक है, दरवाजे बाईं तरफ खुलेंगे…’, जानिये ये आवाजें किसकी है

‘अगला स्टेशन राजीव चौक है, दरवाजे बाईं तरफ खुलेंगे…’, जानिये ये आवाजें किसकी है

नई दिल्‍ली

114765-delhi-metro-aancmtदिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) राष्‍ट्रीय राजधानी में मेट्रो को लाइफ लाइन बना चुकी है और हर महीने करोड़ों यात्री इससे सफर कर अपने गंतव्‍यों तक पहुंचते हैं। मेट्रो में सफर के दौरान कोचों में आपको समय-समय पर अनाउंसमेंट सुनाई पड़ती हैं, लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि इस अनाउंसमेंट के पीछे किसकी आवाजें हैं।

मेट्रो में सफर के दौरान आप ये जरूर सुने होंगे- ‘अगला स्टेशन राजीव चौक है, दरवाजे बाईं तरफ खुलेंगे, कृपया दरवाजों से हटकर खड़े हों…।’ इस आवाज से आप जरूर परिचित होंगे। मेट्रो में सफर पर करने वाले लोग इन्हीं आवाजों से स्टेशनों और अन्‍य जरूरी जानकारी पाते हैं। आइये, हम आपको बताते हैं कि इन आवाजों के पीछे कौन सी शख्सियत है।

दिल्ली मेट्रो में हिंदी अनाउंसमेंट में जो पुरुष आवाज आपको सुनाई देती है, वो आवाज है शम्मी नारंग की। वह आईआईटी दिल्ली से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। लेकिन इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाने के बजाय उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि उनके करियर की दिशा ही बदल गई। 19 साल की उम्र में नारंग की मुलाकात आईआईटी कैंपस में एक विदेशी इंजीनियर से हो गई। उस इंजीनियर ने उन्‍हें माइक्रोफोन के ध्वनि परीक्षण के लिए बुलाया और आवाज देने को कहा। इंजीनियर उनकी आकर्षक आवाज को सुनकर हैरान रह गया। इसके बाद उस इंजीनियर ने शम्मी नारंग को `व्‍हाइस ऑफ अमेरिका` के हिन्दी विभाग में शामिल किया। दरअसल, वह इंजीनियर अमेरिका के सूचना सेवा (यूएसआईएस) में तकनीकी निर्देशक था। इसके बाद शम्मी नारंग दूरदर्शन से जुड़ गए और जाने माने एंकर रहे। शम्मी नारंग की आवाज का प्रभाव इस बात से पता चलता है कि उन्हें दूरदर्शन ने 10,000 लोगों में से न्यूज रीडर के लिए चुना था।

वहीं, दिल्ली मेट्रो के अंग्रेजी अनाउंसमेंट में जो महिला आवाज आप सुनते हैं, वो आवाज है पूर्व दूरदर्शन एंकर रिनी साइमन खन्ना की। रिनी का करियर दूरदर्शन के प्रतिष्ठित एंकर के रूप में रहा, इनका जन्म केरल में हुआ था। मगर, इनके पिता भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी थे, इसलिए रिनी को देश के 9 अलग-अलग स्कूलों में पढ़ाई करनी पड़ी। अंग्रेजी भाषा पर बेहतरीन पकड़ होने के कारण इन्होंने 1985-2001 तक दूरदर्शन में न्यूज़ एंकर के रूप में काम किया। एक एंकर के तौर पर वे अभी तक सक्रिय हैं।

इस खबर को पढ़ने के बाद जब आप अगली बार दिल्ली मेट्रो में सफर करेंगे तो अनाउंसमेंट सुनने के बाद आप इन चेहरों को नहीं भूल पाएंगे।

About Editor

Check Also

मिलिंद सोमन के बाद एमी जैक्सन ने कराया न्यूड फोटोशूट

बॉलीवुड में बोल्डनेस के सभी लेवल तोड़ने में विश्वास रखने वालीं एक्ट्रेस एमी जैक्सन एक ...

Leave a Reply