Saturday , April 10 2021
Home / खेल / मैकुलम के आखिरी मैच में विवाद, सोढ़ी ने दिलाई न्यूजीलैंड को जीत

मैकुलम के आखिरी मैच में विवाद, सोढ़ी ने दिलाई न्यूजीलैंड को जीत

नई दिल्ली

hadlee-300x185ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में 55 रनों से हराकर सोमवार को न्यूजीलैंड ने चैपल-हैडली ट्रॉफी पर 2-1 से कब्जा कर लिया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम का वनडे करियर भी समाप्त हो गया. सिडन पार्क में उनके चाहने वालों ने उन्हें आखिरी बार वनडे में बल्लेबाजी करते हुए देखा. आलम यह था कि मैच खत्म होने के बाद भी पूरा स्टैंड दर्शकों से खचाखच भरा रहा.

सीरीज के आखिरी वनडे मैच में क्रिकेट की शानदार उठापटक देखने को मिली. एक समय 300 से अधिक के स्कोर की ओर बढ़ता हुआ न्यूजीलैंड 246 पर ढेर हो गया. मैकुलम ने 27 गेंदों में ताबड़तोड़ 47 रन बनाए और 200 छक्के जड़ने वाले क्रिकेटर्स के क्लब से भी जा जुड़े. ग्रांट इलियट और मार्टिन गुप्टिल ने अर्धशतक लगाए लेकिन अंतिम पांच विकेट केवल 14 गेंद में गिर गए और न्यूजीलैंड की पारी 46वें ओवर में ही खत्म हो गई. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई फील्डिंग बहुत ही लचर रही. कैच छोड़े गए और कई बार क्षेत्ररक्षकों ने मिसफील्ड भी किए.

सोढ़ी बने ‘मैन ऑफ द मैच’
जब ऑस्ट्रेलिया ने पारी की उम्दा शुरुआत की तो लगा वो मैच आसानी से जीत लेंगे. 18.3 ओवर्स में 2 विकेट के नुकसान पर 94 रन बन गए थे. और तभी कप्तान को इन्दरबीर सिंह सोढ़ी ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. सोढ़ी ने इसकी अगली ही गेंद पर खतरनाक मैक्सवेल को भी चलता किया. उन्हें स्लिप में कप्तान मैकुलम में लपका. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम दबाव में आ गई.

अपना कुल 10वां और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे खेल रहे सोढ़ी ने बहुत ही शानदार गेंदबाजी की और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी लेग ब्रेक गेंदों से बांधे रखा. उन्होंने शुरुआती चार ओवर्स में स्मिथ और मैक्सवेल का विकेट लेते हुए केवल आठ रन दिए. हालांकि इसके बाद जॉर्ज बेली, मार्श और हेस्टिंग्स ने उन्हें संभल कर खेला और अंततः मैच में सोढ़ी का बॉलिंग फिगर 8-0-31-2 का रहा. सोढ़ी को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

अंपायर के विवादित निर्णय से आउट हुए मार्श
यहां से कमान संभाली मिशेल मार्श ने उन्होंने शुरुआत संभल कर की पहले 20 गेंदों पर केवल 13 रन बनाए और फिर अपने हाथ खोलने शुरू किए. 26वें ओवर में दो लगातार चौके, 30वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर चौके और छक्के जड़ कर मार्श ने 38 गेंदों पर 41 रन बना लिए थे और उनके पिच पर रहते ऑस्ट्रेलिया सुरक्षित लक्ष्य की ओर बढ़ता दिख रहा था. लेकिन तभी 34वें ओवर में हेनरी की एक गेंद उनके बैट से लगने के बाद बूट से लग कर वापस हेनरी के पास आ गई जिसे उन्होंने सफलतापूर्वक लपक लिया.

हेनरी समेत न्यूजीलैंड की टीम को लगा कि बॉल पिच पर लगने के बाद आई है. फिर भी हेनरी ने आधी अधूरी अपील की लेकिन इंग्लैंड के अंपायर इयान गाउल्ड ने इस पर कोई रिस्पॉन्स नहीं दिया. इसके बाद मैदान के बड़े स्क्रीन पर एक्शन रीप्ले दिखाया गया जिसे देखने के अंपायर ने तीसरे अंपायर को रेफर किया. मार्श आउट दिए गए. ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट 164 रन पर गिर चुका था. यहां से पारी संभल नहीं पाई और पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 43.4 ओवर्स में 191 रनों पर सिमट गई. इस सीरीज के पहले मैच में भी डेविड वार्नर को गलत एलबीडब्ल्यू आउट दिया गया था. बड़े स्क्रीन पर दिखा कि वो आउट नहीं थे लेकिन तब निर्णय वापस लिए जाने के लिए काफी देर हो चुकी थी.

स्मिथ की कप्तानी में पांचवी हार
यह रात न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के नाम थी. उन्होंने पहले पारी की बेजोड़ शुरुआत की और फिर अपने गेंदबाजों को बेहतरीन अंदाज में रोटेट किया. उनके फील्डर्स ने भी उनका बखूबी साथ दिया, बोलैंड का रन आउट होना इसका जीता जागता सबूत था. स्मिथ ने भी मैच के बाद मार्श के आउट होने को सही ठहरा कर विवाद को शांत किया.

About Editor

Check Also

गंदे जूते साफ कर रहे विराट कोहली, प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने शेयर की तस्वीर

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा मां बनने वाली हैं. इन दिनों लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग ...

Leave a Reply