Friday , May 14 2021
Home / अंतरराष्ट्रीय / आतंकवाद से तीसरा सबसे प्रभावित देश भारतः US स्टडी

आतंकवाद से तीसरा सबसे प्रभावित देश भारतः US स्टडी

नई दिल्ली

लगातार दूसरे साल भारत आतंक प्रभावित देशों की सूची में इराक और अफगानिस्तान के बाद तीसरे नंबर पर बना हुआ है। जबकि इस्लामिक स्टेट, तालिबान और अल-शबाब के बाद सीपीआई-माओवादी चौथा खतरनाक आतंकी समूह माना गया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को जारी आंकड़े में ये बातें सामने आई हैं।

बता दें कि 2015 में पाकिस्तान आतंक से तीसरा सबसे प्रभावित देश रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से आतंकवाद और इसको जवाब को लेकर कराए अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जम्मू-कश्मीर में 2017 में आतंकी हमलों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इन हमलों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या में 89 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। इसमें बताया गया है कि भारत में 2017 में हुए 860 आतंकी हमलों में कुल 25 प्रतिशत अकेले जम्मू-कश्मीर में हुए हैं।

उधर, भारतीय अधिकारियों का कहना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद को लेकर बड़ा अंतर है। एक अधिकारी ने बताया, ‘यहां भारत में अधिकांश आतंकी गतिविधि को समर्थन पाकिस्तान में मिलता है या वहां साजिश रची जाती है, और पाकिस्तानी एजेंसी तथा सेना उसका समर्थन करती है। जबकि पाकिस्तान उन आतंकी संगठनों से हमले झेल रहा है जिसे उसने दशकों तक बढ़ावा दिया है।’

सीपीआई-माओवादी को विश्व का चौथा सबसे खतरनाक संगठन करार देते हुए अमेरिकी स्टडी में कहा गया है कि भारत में हुए 53 प्रतिशत हमलों में इसी का हाथ रहा है। अध्ययन के मुताबिक, ‘ अगर संख्या की बात की जाए तो भारत में 2016 और 2017 के बीच माओवादी हमलों में कमी आई है। हालांकि, मरने वालों की संख्या में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और घायलों की संख्या में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।’ माओवादियों ने 295 हमले किए हैं, जबकि अल-शबाब ने 353, तालिबान ने 703 और इस्लामिक स्टेट ने 857 हमलों को अंजाम दिया है।

About mpekhabar bhopal

Check Also

पुरुष यात्री हुआ ‘असहज’ तो मुस्लिम महिला को फ्लाइट से निकाला

एक मुस्लिम एक्टिविस्ट ने आरोप लगाया है कि उन्हें फ्लाइट से महज इसलिए बाहर कर ...

Leave a Reply