Wednesday , June 23 2021
Home / कारपोरेट / अभी कितना और गिर सकता है बाजार, जानकारों ने बताया

अभी कितना और गिर सकता है बाजार, जानकारों ने बताया

नई दिल्ली

ब्रिटेन में कोरोनावायरस के एक नए स्ट्रेन के मिलने की खबर ने आज दुनियाभर के बाजारों को प्रभावित किया। घरेलू बाजार भी इससे अछूते नहीं रहे। बीएसई सेंसेक्स 1407 अंकों की गिरावट के साथ 45554 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी भी 432 अंक का गोता खाकर 13328 पर आ गया। जानकारों का कहना है कि बाजार अभी कम से कम 5 फीसदी और नीचे जा सकता है।

सेंसेक्स के सभी कंपोनेंट्स सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए। ओएनजीसी में सबसे ज्यादा 9.15 फीसदी की गिरावट रही। इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एनटीपीसी में भी 5 फीसदी से अधिक की गिरावट रही। इस गिरावट से निवेशकों के 7 लाख करोड़ रुपये एक ही दिन में डूब गए।क्रिसमस और साल के अंत में छुट्टियों के कारण आने वाले दिनों में एफआईआई इनफ्लो के कम रहने की उम्मीद है।

5 फीसदी गिरावट की आशंका
एक्सिस सिक्योरिटीज के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर नवीन कुलकर्णी ने कहा कि भारत के लिए व्यापक परिदृश्य अब भी पॉजिटिव है क्योंकि आर्थिक गतिविधियां जोर पकड़ रही हैं और नकदी की स्थिति लगातार मजबूत बनी हुई है। लेकिन अमेरिका में स्टीम्युलस पैकेज को मंजूरी मिलने से इक्विटी बाजार प्रभावित होंगे। इसलिए बाजार में 5 फीसदी तक गिरावट आ सकती है लेकिन इससे बाजार को लॉन्ग टर्म पोजीशन बनाने का मौका मिलेगा।

दूसरी ओर कोटक सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ जयदीप हंसराज ने कहा कि छुट्टियों के सीजन में एफआईआई फ्लो के मॉडरेट रहने की उम्मीद है। पूरी दुनिया में उम्मीद से बेहतर रिकवरी और वैक्सीन के मोर्चे पर सकारात्मक खबरों के बीच विदेशी निवेशकों ने नवंबर से घरेलू इक्विटी मार्केट में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश किया है।

पॉजिटिव सेंटीमेंट्स
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर ने कहा कि बाजार में उतारचढ़ाव की संभावना बढ़ गई है क्योंकि हाल के दिनों में इसमें काफी तेजी आई है। लेकिन निकट भविष्य में शेयर बाजार में ज्यादा बड़ी गिरावट आने की संभावना नहीं है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड-रीटेल रिसर्च सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि जब तक नए स्ट्रेन को लेकर चिंता खत्म नहीं हो जाती है तब तक मार्केट कंसोलिडेट कर सकता है। छुट्टियों के कारण एफआईआई फ्लो में कमी आ सकती है। लेकिन पर्याप्त नकदी और कारगर वैक्सीन रोलआउट के कारण बाजार की धारणा पॉजिटिव बनी हुई है।

About mpekhabar bhopal

Check Also

लक्ष्मी विलास बैंक पर एक महीने की पाबंदी, ग्राहक निकाल सकेंगे केवल 25000 रुपये

नई दिल्ली केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के प्राइवेट सेक्‍टर के लक्ष्‍मी विलास बैंक पर एक ...

Leave a Reply