नोएडा में सिनेमा बंद, देश में कोरोना के 110 केस

नोएडा में सिनेमा बंद, देश में कोरोना के 110 केस

- in राष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 110 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। रविवार को महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तराखंड में नए मामले सामने आए। महाराष्ट्र में अब तक 32 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। गाजियाबाद और नोएडा में सभी सिनेमा हॉलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। गाजियाबाद में मॉल्स को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। लखनऊ में मल्टीप्लेक्स, डिस्को क्लब, स्विमिंग पूल और जिम को भी 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने इसे महामारी घोषित करते हुए स्कूल, कॉलेजों, सिनेमा हॉल से लकर जिम तक बंद कर दिए हैं। इसी तरह हरियाणा ने भी स्कूल, कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है।

पीएम मोदी ने सार्क नेताओं के साथ की चर्चा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए संयुक्त रणनीति अपनाने की वकालत करते हुए रविवार को सार्क में कोविड-19 इमर्जेंसी फंड बनाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने इस फंड के लिए 1 करोड़ डॉलर की शुरुआती पेशकश की है। प्रधानमंत्री मोदी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दक्षेस देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के दौरान आपसी सहयोग पर जोर देते हुए कहा, ‘हमने वायरस के संभावित वाहक की बेहतर ढंग से पहचान करने के लिए रोग निगरानी पोर्टल बनाया है, सार्क देशों के साथ रोग निगरानी सॉफ्टवेयर साझा कर सकते हैं।’

करतारपुर के लिए रजिस्ट्रेशन सस्पेंड
कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण रविवार को आधी रात से निलंबित होने वाली है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने रविवार की रात 12 बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए पाकिस्तान से सभी तरह के यात्रियों के आगमन पर रोक लगा दी है। इससे पहले, शनिवार को सरकार ने नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं से लगे ज्यादातर जमीनी मार्गों को भी 15 मार्च की मध्य रात्रि से बंद कर दिया है। हालांकि, कुछ रास्ते लोगों के आवागमन के लिए खुले रहेंगे।

किस राज्य में कितने केस
महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 32 मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब तक 7 मामले, केरल में 22 और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में छह, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तेलंगाना में 3 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में 2 मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब से एक-एक मामला सामने आया है।

मध्य प्रदेश में महामारी घोषित
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। यह फैसला रविवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया। आधिकारिक तौर जारी बयान के अनुसार, राज्य में कोरोना को महामारी घोषित कर दिया गया है और इसके मद्देनजर नए दिशा-निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं। राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों में 31 मार्च तक छुट्टी कर दी गई है, हालांकि बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी। 5वीं और 8वीं की सालाना परीक्षाएं भी पहले से तय कार्यक्रम के तहत जारी रहेंगी। बयान के अनुसार, मध्यप्रदेश सरकार कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है। सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल, पब्लिक लाइब्रेरी, वॉटर पार्क, जिम, स्वीमिंग-पूल, आंगनवाड़ी आदि को आगामी आदेश तक बंद करने का निर्णय लिया गया है।

उत्तराखंड में पहला मामला, राज्य में महामारी घोषित
उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया। वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) के एक ट्रेनी की जांच रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। निदेशक (स्वास्थ्य) एस के गुप्ता ने पीटीआई से कहा कि प्रशिक्षु 11 मार्च को स्पेन से लौटा था। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में निर्दिष्ट प्रयोगशाला में जांच में उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है और राज्य में सभी मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघरों, डिग्री कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

महाराष्ट्र में शॉपिंग मॉल, स्कूल, कॉलेज 31 तक बंद
महाराष्ट्र ने पहले ही महामारी रोग अधिनियम, 1897 को लागू किया है। सूबे में शॉपिंग मॉल, स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। मुंबई पुलिस ने रविवार को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत टूर ऑपरेटरों को 31 मार्च तक विदेशी या घरेलू गंतव्यों के लिए किसी भी तरह के समूह टूर आयोजित करने से रोकने के लिए निषेधाज्ञा आदेशों को लागू किया। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पुणे में जिला प्रशासन सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने पर विचार कर रहा है। पुणे के मंडलायुक्त दीपक म्हाईसेकर ने संवाददाताओं से कहा कि प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अपनी रणनीति बदलने का फैसला किया है। पुणे में रविवार को संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 16 पहुंच गई।

हरियाणा में भी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद
हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के कदम के तहत रविवार को राज्य में सभी स्कूल, सिनेमा हॉल और क्लब बंद कर दिए। हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि ऐसे राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामाजिक सभा या खेल कार्यक्रमों के आयोजन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है जिसमें 200 से अधिक व्यक्तियों की भीड़ इकट्ठा होगी।

महाराष्ट्र में शनिवार को मरने वाले बुजुर्ग को नहीं था कोरोना
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि महाराष्ट्र के बुलढाणा में जिस 71 साल के व्यक्ति को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और जिसकी शनिवार को इलाज के दौरान मौत हो गई उसकी कोरोना वायरस संक्रमण की जांच रिपोर्ट नकारात्मक आई है। वह हाल ही में सऊदी अरब से लौटा था और उसे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या थी। देश में कोरोना वायरस से दो मौतों के बारे में हर्षवर्धन ने कहा कि वे पहले से कई बीमारियों से पीड़ित थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘इन मामलों के सम्पर्कों का पता लगाया जा रहा है। अभी तक 4000 सम्पर्कों की पहचान हो चुकी है जिन्हें निगरानी में रखा गया है।’

कर्नाटक में मरने वाले शख्स की बेटी को कोरोना
कर्नाटक में रविवार को एक और व्यक्ति की जांच में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 7 हो गई हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक वक्तव्य में कहा कि संक्रमित महिला को कलबुर्गी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत स्थिर है। वक्तव्य में यह भी कहा गया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों का पता लगाया जा रहा है और संक्रमण की रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। संक्रमित महिला उस बुजुर्ग महिला की बेटी है जो सऊदी अरब से वापस आई थी और 10 मार्च को कलबुर्गी में उसकी मौत हो गई थी।

तमिलनाडु में भी प्राइमरी तक के स्कूल बंद
तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ रविवार को एहतियाती कदम उठाते हुए सभी नर्सरी और प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का रविवार को निर्देश दिया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने पड़ोसी केरल और कर्नाटक राज्यों की सीमाओं से लगते 16 जिलों के तालुकों में इस महीने के अंत तक सिनेमाघरों और मॉलों को बंद रखने का भी आदेश दिया है, जहां बड़ी संख्या में लोग जुटते हैं।

Leave a Reply