कोरोना : राजस्थान में 31 मार्च तक लॉकडाउन, जरूरी सामान मिलेंगे

कोरोना : राजस्थान में 31 मार्च तक लॉकडाउन, जरूरी सामान मिलेंगे

- in राष्ट्रीय
0

नई दिल्‍ली

कोरोना वायरस के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने रविवार से 31 मार्च तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया है। हालांकि, इस दौरान रोजमर्रा की जरूरत वाली सामानों जैसे सब्जी और दूध की दुकानों के साथ-साथ मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। इनके अलावा कोई दुकान नहीं खुलेगी। इससे पहले कुछ राज्यों ने कुछ शहरों में लॉकडाउन किया है लेकिन राजस्थान इसे पूरे सूबे में लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

राजस्थान में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार रात को ऐलान किया, ‘कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य 22 मार्च से 31 मार्च तक लॉकडाउन में रहेगा। सब्जी, डेयरी जैसी रोजमर्रा की जरूरत वाले सामानों को बेचने वाली दुकानें और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।’ वहीं बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर द्वारा लापरवाही किए जाने का मामला सामने आया है. जिसके बाद कनिका कपूर के खिलाफ लापरवाही के आरोप में लखनऊ के सरोजनी नगर थाने में शुक्रवार को मुकदमा दर्ज किया गया है.

कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 329
ताजा अपडेट के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 329 हो गई है. इसमें से मौजूदा मरीजों की संख्या 297 है जबकि 28 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं 4 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि देश में COVID-19 से संक्रमितों में 32 विदेशी हैं, जिनमें 17 इतालवी, तीन फिलीपीन के, दो ब्रिटेन और एक-एक कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर का निवासी है. इनमें अबतक दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में हुई चार मौतें भी शामिल है.

सोनीपत में सामने आया कोरोना का पहला मरीज
हरियाणा के सोनीपत में कोरोना वायरस से पीड़ित होने का पहला मामला सामने आया है. शहर की सेक्टर-14 निवासी युवती कोरोना पॉजिटिव मिली है. बताया जा रहा है कि युवती 18 मार्च को इंग्लैंड से आई थी. रिपोर्ट सामने आने के बाद उसे खानपुर स्थित महिला मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किया गया है. युवती के घर वालों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है.

यूपी में 3 दिन बंद रहेंगे स्लॉटर हाउस
कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत यूपी के सभी स्लॉटर हाउस को बंद करने के आदेश दिए हैं. इस आदेश के बाद अगले 3 दिन तक सभी जिलों में लाइसेंसी स्लॉटर हाउस बंद रहेंगे. 22 से 24 मार्च की रात तक बंदी का आदेश प्रभावी रहेगा. यह आदेश पशुधन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने अपने विभागीय अधिकारियों को जारी किए हैं.

सोनिया गांधी बोलीं- इस गंभीर समस्या से लेंगे निपट
कोरोना वायरस को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपना बयान जारी किया है. सोनिया ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने लाखों लोगों का जीवन खतरे में डाल दिया है तथा पूरे देश में डर व अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न करके उनकी आजीविका एवं दैनिक जीवन को भी प्रभावित किया है. अनिश्चितता की इस घड़ी में मेरा असीम विश्वास है कि हम धैर्य एवं दृढ़ निश्चय के साथ इस गंभीर समस्या से निपट लेंगे.

Leave a Reply