कोरोना का ‘कनिका’ इफेक्ट: कैसे आइसोलेट होंगे हजारों?

कोरोना का ‘कनिका’ इफेक्ट: कैसे आइसोलेट होंगे हजारों?

लखनऊ

बॉलिवुड सिंगर कनिका कपूर लंदन से लौटी थीं। वापसी के बाद लखनऊ की हाई प्रोफाइल पार्टी में शामिल हुईं। कानपुर में अपने रिश्तेदारों के घर में भी ठहरीं। बाद में जब पता चला कि कनिका कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तो लोगों के होश फाख्ता हो गए। पार्टी का मतलब साफ है कि भीड़भाड़ वाला माहौल…ऐसे में संक्रमित शख्स ने किस-किस को संक्रमण दिया यह पता कर पाना भी मुश्किल है।

कनिका कपूर की मौजूदगी वाली पार्टी में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, उनके बेटे दुष्यंत सिंह, योगी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह समेत कई दिग्गज मौजूद थे। मामला हाई प्रोफाइल था तो पत्रकारों की मौजूदगी होना भी लाजमी है। संक्रमित कनिका ने किन-किन लोगों को वायरस की चपेट में ला दिया है, क्या सभी लोग खुद को आइसोलेट कर रहे हैं, किस तरह से पता लगाया जा रहा है कि उस पार्टी में कौन-कौन था…इन सभी सवालों के जवाब जानना अहम है। अब आइए कनिका को कोरोना इफेक्ट के बाद क्या स्थितियां हुईं हैं, उस पर भी नजर डालते हैं।

मुख्यमंत्री योगी का निर्देश
कोरोना वायरस के बढ़ते मामले और कुछ मंत्रियों के भी इससे संक्रमित होने की आशंका के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जरूरी निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने शनिवार को प्रदेश से सभी कैबिनेट मंत्रियों को निर्देश देते हुए जनता दरबार में नहीं जाने और खुद को आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने आदेश जारी करते हुए कहा, ‘अगर बेहद जरूरी हो तो मंत्री ना मिलें। जनता दरबार में भी अभी ना जाएं मंत्री और संक्रमण की आशंका से खुद को आइसोलेशन में रखें।’

होटल, रेस्ट्रॉन्ट बंद
कानपुर में स्थितियों को देखते हुए होटल, रेस्ट्रॉन्ट और खाने-पीने की दुकानें बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। कानपुर के कल्पना टॉवर, जहां सिंगर कनिका कपूर अपने रिश्तेदारों के घर में ठहरी थीं, उनके आवास को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से शुक्रवार को सैनिटाइज किया गया।

कनिका को कोरोना, आइसोलेशन में दिग्गज
कनिका कपूर का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद से राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, बेटे दुष्यंत सिंह और टीएमसी सांसद डेरेक ओ-ब्रायन ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। हालात के मद्देनजर कई सांसदों ने संसद की कार्यवाही बंद करने की मांग कर रहे हैं। कनिका कपूर का मामला सामने आने के बाद वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर कहा कि सावधानी के तौर पर मैं और दुष्यंत सेल्फ-आइसोलेशन में हैं और हम सभी आवश्यक निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

‘…इसलिए लिया यह फैसला’
मीरजापुर से सांसद और अपना दल प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने भी ट्वीट कर कहा है कि वह कनिका कपूर की पार्टी में शामिल थीं, इसलिए वह आइसोलेशन में जा रही हैं। टीएमसी के सांसद डेरेक’ओ ब्रायन ने भी खुद को सेल्फ आइसोलेट कर लिया है। उन्होंने अपना एक विडियो ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया कि वह सेल्फ-आइसोलेशन में हैं और सभी प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि संसद में 18 मार्च को हुई एक बैठक में दुष्यंत सिंह के बगल में वह 2 घंटे तक बैठे थे, इसीलिए यह फैसला किया है।

स्वास्थ्य मंत्री भी आइसोलेशन में
उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने खुद को भी आइसोलेट कर लिया है। वह गायक कनिका कपूर की मौजूदगी वाली पार्टी में उपस्थित थे। जय प्रताप सिंह के आइसोलेशन में जाने के साथ ही उत्तर प्रदेश के विधायक पंकज सिंह, धीरेंद्र सिंह और तेजपाल नागर ने भी खुद को आइसोलेट कर लिया है।

Leave a Reply