पूरे पंजाब में लगा कर्फ्यू, क्या कोरोना से बचने का अब यही उपाय है?

पूरे पंजाब में लगा कर्फ्यू, क्या कोरोना से बचने का अब यही उपाय है?

- in राष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

कोरोना वायरस के बढ़ते असर के कारण सरकारों को कड़े फैसले लेने पड़ रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूरे प्रदेश में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया। पंजाब में कर्फ्यू के दौरान कोई ढील नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है। यह देश का पहला राज्य है जहां कोरोना के कारण कर्फ्यू लागू किया गया है।इससे पहले दिल्ली, राजस्थान जैसे राज्यों में कर्फ्यू लागू किया जा चुका है। वहीं, राज्यों ने जिलाधिकारियों (डीएम) को यह अधिकार दे रखा है कि अगर उन्हें धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने की जरूरत महसूस हो तो वह इसका फैसला ले सकते हैं। सवाल उठता है कि देशवासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए क्या कर्फ्यू ही एकमात्र रास्ता बचा है?

लापरवाह लोगों की चिंताजनक तस्वीरें
इस सवाल का जवाब उन कुछ तस्वीरों में ढूंढा जा सकता है जो लॉकडाउन घोषित इलाकों से आ रही हैं। देश के कई हिस्सों से भीड़भाड़ की ऐसी तस्वीरें आ रही हैं जो सरकारों एवं स्वास्थ्य एजेंसियों की चैन उड़ाने वाली हैं। सोशल डिस्टैंसिंग के तमाम आग्रहों, अपीलों के बावजूद लोग बेवजह बेखौफ हो घरों से बाहर निकल रहे हैं और भीड़ जुटा रहे हैं। आज सुबह दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर गाड़ियों की लगी लंबी कतार हो या फिर कानपुर की सब्जी मंडी में लोगों की उमड़ी भीड़। लोगों की लापरवाही परेशान करने वाली है।

अब देशभर में कर्फ्यू जरूरी
यूं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को पूरे देश में ‘जनता कर्फ्यू’ को जोरदार समर्थन मिला। हालांकि, कुछ ऐसे भी लोग थे जिन्होंने न तो प्रधानमंत्री की अपील की परवाह की और न ही खुद या अपने परिजनों, चहेतों के स्वास्थ्य की चिंता और निकल पड़े बेखौफ तमाशा देखने घरों से निकल पड़े। इसलिए, इतना तो कहा जा सकता है कि अगर ऐसे चंद लोगों के लिए पूरे देश को कर्फ्यू का सामना करना पड़े तो भी ये भी स्वीकार। इतना जरूर है कि कोरोना के डर से पैदा हुई मुसीबत, इन लापरवाहों की वजह से और बड़ी जरूर हो जाएगी। आइए जानते हैं कर्फ्यू का मतलब क्या होता है।

जानें, क्या होता है कर्फ्यू
कर्फ्यू को अपराध प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 144 समझने की भूल नहीं करें। जहां निषेधाज्ञा पांच या इससे ज्यादा लोगों को एक जगह पर इकठ्ठा होने से रोकने का कानून है तो कर्फ्यू में लोगों को घरों से निकलने की मनाही होती है। कर्फ्यू तब लगाया जाता है जब किसी इलाके, शहर, प्रदेश की स्थिति किसी कारण से ऐसी हो जाती है कि लोगों को घरों में बंद रहना ही उचित होता है। स्वाभाविक है कि कोरोना ने किसी खास इलाके या शहर नहीं, बल्कि देश-दुनिया में आपात स्थिति पैदा कर दी है।

Leave a Reply