तबलीगी जमात ने किया गुड़ गोबर, 24 घंटे में 500 कोरोना

तबलीगी जमात ने किया गुड़ गोबर, 24 घंटे में 500 कोरोना

- in राष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

दुनियाभर में हजारों लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस का कहर भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक इस महामारी से 2591 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 71 लोगों की मौत भी हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 500 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम के बाद कोरोना का संक्रमण पूरे देश में तेजी से बढ़ा है। नए पॉजिटिव मामलों में बड़ी संख्या तबलीगी जमात से जुड़े सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों की बताई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले दो दिनों के दौरान 16 राज्यों में तबलीगी जमात से जुड़े 627 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

दिल्ली में कोरोना के 386 केस, 259 तबलीगी जमात से
दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 386 हो गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली में 93 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें से 259 मामले तबलीगी जमात से जुड़े सदस्यों के हैं। दिल्ली में शुक्रवार को दो लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राजधानी में कोरोना से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब भी सामुदायिक स्तर पर यह संक्रमण नहीं फैल रहा है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि अगर वायरस लोगों के बीच फैलना शुरू होता है तो सरकार इसके लिए भी तैयार है। मुख्यमंत्री ने कोविड-19, भोजन केंद्रों, आश्रय स्थल समेत अन्य के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए लोगों के लिए वाट्सऐप हेल्पलाइन- 8800007722 भी शुरू की।

गुजरात में कोरोना मरीजों की संख्या 95 हुई
गुजरात में कोरोना वायरस से सात और लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद शुक्रवार को राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 95 हो गयी । संक्रमण से दो लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या नौ हो गयी है। प्रधान सचिव जयंती रवि ने बताया कि सभी सात मामले अहमदाबाद शहर में सामने आए हैं । इसमें सात साल की लड़की और 17 साल के लड़के का मामला भी शामिल है।

गौतमबुद्धनगर में कोरोना के नए मामले
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित दो मरीज आज और पाए गए हैं। इन मरीजों को मिलाकर यहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 50 हो गई है। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि सेक्टर 93 बी स्थित ओमेक्स हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले 2 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है। उन्होंने बताया कि दोनों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। दो मरीजों के करोना संक्रमित होने की वजह से अब जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 50 हो गई है। उन्होंने बताया कि अब कुल 8 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं। जबकि 50 में से 42 लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है। सूचना अधिकारी ने बताया कि सोसाइटी को 5 अप्रैल तक के लिए सील कर दिया गया है।

कोरोना से जंग के लिए केंद्र देगा राज्यों को 11,092 करोड़ रुपये
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए शुक्रवार को सभी राज्यों को 11,092 करोड़ रुपये की राशि जारी करने को मंजूरी दी। राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एसडीआरएफएफ) के तहत क्वारंटीन केंद्र बनाने और अन्य सुविधाओं के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने ये राशि जारी करने का फैसला लिया है। गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्रियों को दिए गए आश्वासन के बाद इस फंड को स्वीकृति दी गयी है। बयान में कहा गया कि क्वारंटीन सुविधाएं बनाने, नमूने एकत्रित करने और स्क्रीनिंग करने, अतिरिक्त जांच प्रयोगशालाएं बनाने, स्वास्थ्य, निगम, पुलिस और दमकल कर्मियों के लिए निजी सुरक्षा उपकरणों को खरीदने, थर्मल स्कैनर, वेंटिलेटर, एयर प्यूरीफायर आदि खरीदने में इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।

तबलीगी जमात के सदस्यों पर कार्रवाई
इस बीच गृह मंत्रालय ने तबलीगी जमात के 360 विदेशी सदस्यों ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए 11,092 करोड़ रुपये का राशि देने फैसला लिया है।गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि भारत में तबलीगी जमात की कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए 360 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट में डालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने उन 960 विदेशियों को प्रत्यर्पित किए जाने की बात को भी खारिज कर दिया जो पर्यटन वीजा पर यहां आए थे और तबलीगी गतिविधियों में शामिल थे। उन्होंने कहा कि इन लोगों के खिलाफ पहले ही विदेशी अधिनियम के तहत वीजा शर्तों के उल्लंघन और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि सभी पुलिस महानिदेशकों और पुलिस आयुक्तों को ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों को निशाना बनाने वालों पर कार्रवाई
गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी के लिये दो नए हेल्पलाइन नंबर – 1903 (राष्ट्रीय टोल फ्री) तथा 1944 (खासतौर पर पूर्वोत्तर भारत के लिये)- जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर राज्यों की हेल्पलाइन के नंबर भी पोस्ट किये गए हैं। अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने इंदौर में कोविड-19 के मरीज के परिजनों और पड़ोसियों को क्वारंटीन में भेजने के लिए गए स्वास्थ्य कर्मियों के दल पर हमला करने में कथित रूप से शामिल चार लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत मामला दर्ज किया है। ऐसी ही कार्रवाई उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से भी उन छह तबलीगी जमात कार्यकर्ताओं के खिलाफ की गई है जिन्होंने अस्पताल के क्वारंटीन वार्ड में तैनात नर्सों के साथ दुर्व्यवहार किया था। दिल्ली में भी तबलीगी जमात के सदस्यों की बदसलूकी का मामला सामने आया जब उन्हें क्वारंटीन केंद्र ले जाया जा रहा था।

तेलंगाना में कोरोना के 75 नए केस, दो और की मौत
कोरोना वायरस संक्रमण से अहमदाबाद में शुक्रवार को 67 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। गुजरात में वायरस संक्रमण से अभी तक नौ लोगों की मौत हुई है। एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य में यह दूसरी मौत है। दिन में पंचमहल जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई थी। तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं, दो और लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply